लाइफस्टाइल / शादी जीवन का अहम हिस्सा, अरेंज मैरिज से पहले जान लें पार्टनर की ये 5 बातें

AajTak : Oct 02, 2019, 12:36 PM

Arranged Marriage | शादी हर किसी के जीवन का अहम हिस्सा है. शादी का निर्णय लेने में लोगों के मन में तरह-तरह के विचार आते हैं. खासतौर पर अरेंज मैरिज करने वाले शादी का नाम सुनते ही परेशान हो जाते हैं. यहां हम बता रहे हैं आपको कुछ बातें जिसे ध्यान में रखकर आप आसानी से अपने जीवनसाथी का चुनाव कर सकते हैं.

नौकरी के बारे में जान लें

जीवनसाथी चुनने से पहले ये अच्छे से जान लें कि वो कहां नौकरी कर रहा है और उसकी सैलरी कितनी है. संभव हो तो किसी को उसके ऑफिस में भेजकर भी उसके बारे में पता लगाया जा सकता है.

परिवार के बारे में जानकारी

अरेंज मैरिज करने की सोच रहे हैं तो सिर्फ लड़के तक ही ना सीमित रहें. लड़के के साथ उसका परिवार भी उतना ही जरूरी है. शादी करने से पहले लड़के के परिवार के बारे में अच्छे से पता कर लें.

अपने बारे में कुछ न छिपाएं

नौकरी करने वाली महिलाओं को अपने होने वाले लाइफ पार्टनर से कुछ भी नहीं छिपाना चाहिए. आपकी नौकरी कैसी है, आपकी टाइमिंग क्या हैं, आप ऑफिस में कितना और घर में कितना समय दे पाएंगी इन सभी बातों को शादी से पहले ही क्लियर कर लें.

सोच को समझने की कोशिश करें

अगर आपका होने वाला पार्टनर आप से कुछ डिस्कस करता है तो उसकी मानसिकता को समझें. इससे आपको उसकी पर्सनालिटी के बारे में पता चलेगा. पर हर बात में जरूरत से ज्यादा दिमाग लगाने से बचें वरना आप हमेशा परेशान रहेंगे.

पसंद-नापसंद की जानकारी

अरेंज मैरिज में भी शादी तय होने के बाद शादी की तैयारियों के लिए परिवार वाले थोड़ा समय लेते हैं. ये समय आप दोनों को एक-दूसरे को समझने का अच्छा मौका है. आप अपनी पसंद-नापसंद के बारे में बता सकते हैं और पार्टनर की पसंद को समझ सकते हैं.