उतर प्रदेश / केवल 17 मिनट में हुई शादी, दूल्हे ने दहेज के रूप में मांगी अनोखी चीज

Zoom News : May 15, 2021, 06:32 AM
यूपी के शाहजहांपुर में 17 मिनट में हुई अनोखी शादी के बारे में जानकर आप भले अचंभित हो जाये लेकिन दहेज में दूल्हे ने क्या मांगा, ये भी कम हैरान करने वाला नहीं है। यह अनोखी शादी पटना देव कली मंदिर में हुई जिसमें न बैंडबाजा था न कार और बग्घी। घर के कुछ सदस्यों के बीच दूल्हा दुल्हन ने मंदिर की सात परिक्रमा कर फेरे लिये और हो गई शादी। फ‍िलहाल इस शादी का उद्देश्य महज दहेज प्रथा को उखाड़ फेंकना था, यह शादी पूरे क्षेत्र में चर्चा का विषय बनी हुई है। 

यूपी के शाहजहांपुर में 17 मिनट में हुई अनोखी शादी के बारे में जानकर आप भले अचंभित हो जाएं लेकिन दहेज में दूल्हे ने क्या मांगा, ये भी कम हैरान करने वाला नहीं है। यह अनोखी शादी पटना देव कली मंदिर में हुई जिसमें न बैंडबाजा था न कार और बग्घी।

घर के कुछ सदस्यों के बीच दूल्हा-दुल्हन ने मंदिर की सात परिक्रमा कर फेरे लिये और हो गई शादी। फिल्हाल इस शादी का उद्देश्य महज दहेज प्रथा को उखाड़ फेंकना था। यह शादी पूरे क्षेत्र में चर्चा का विषय बनी हुई है।

दरअसल, थाना कलान क्षेत्र के गांव सनाय के रहने वाले पुष्पेंद्र दुबे जो गांव में शिक्षण संस्थान चलाते है। उनकी शादी हरदोई की प्रीति तिवारी के साथ तय हुई थी। पुष्पेंद्र ने बारात के तामझाम करने और दहेज के लिए पहले से इनकार कर दिया था लेकिन कोरोना कर्फ्यू के बीच गुरुवार को तय मुहूर्त पर कुछ रिश्तेदारों के साथ पटना देव कली स्थित शिव मंदिर में विवाह की सारी रस्में पूरी की गई।

दूल्हा-दुल्हन ने मंदिर की सात परिक्रमा कर फेरे लिए और महज 17 मिनट में शादी हो गई। इस अनोखी शादी में एक खास बात ये रही कि दूल्हे ने दहेज के रूप में सिर्फ एक रामायण ली, वह भी ससुराल वालों के बहुत कहने पर।

पुष्पेंद्र और प्रीति का कहना है कि हम लोग चाहते है कि अन्य युवा भी इस तरह से शादी कर अनावश्यक खर्च और दहेज से बचें। फिलहाल उनके इस कदम की सभी लोगों ने सराहना की है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER