इंडिया / गुरुत्वाकर्षण की खोज करने में गणित ने कभी आइंसटीन की मदद नहीं की: पीयूष गोयल

Jansatta : Sep 12, 2019, 05:32 PM

पांच लाख करोड़ रुपए की अर्थव्यवस्था की बात करने वाले मोदी सरकार के मंत्रियों के लिए देश में छाई आर्थिक मंदी पर जवाब देना भारी पड़ रहा है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ऑटो सेक्टर की मंदी के पीछे लोगों के माइंडसेट में बदलाव को जिम्मेदार ठहराया तो मीम्स की बाढ़ आ गई थी, अब रेल मंत्री पीयूष गोयल का भी एक वीडियो सामने आया है, जिसके बाद वो भी ट्विटर पर ट्रोलर्स का टार्गेट बन गए हैं।

‘व्हाय शुड सीतारमण हेव ऑल द फन’: उनका यह बयान कारोबारियों से जुड़े एक कार्यक्रम में सामने आया था। गोयल की टिप्पणी के बाद एक यूजर ने मजाकिया अंदाज में लिख दिया, ‘व्हाय शुड सीतारमण हेव ऑल द फन?’ बता दें कि एक स्कूटी के विज्ञापन में आलिया भट्ट कहती हैं- ‘व्हाय शुड ब्वॉयज हेव ऑल द फन?’

क्या है पीयूष गोयल का बयानः एक कार्यक्रम में संबोधित करते हुए गोयल अर्थव्यवस्था से जुड़े सवाल का जवाब दे रहे थे। 5 ट्रिलियन डॉलर (पांच लाख करोड़ रुपए) की इकोनॉमी के सपने पर जवाब देते हुए गोयल ने कहा, ‘टीवी पर दिखने वाले आंकड़ों पर मत जाइये। गणित ने कभी भी गुरुत्वाकर्षण की खोज में आइंस्टीन की मदद नहीं की थी। अगर वे पुराने फॉर्मूले पर ही काम करते तो मुझे नहीं लगता कि इस दुनिया में कोई इनोवेशन हो पाता।’ इस दौरान उनके साथ हरदीप पुरी भी मौजूद थे।

लोगों ने पूछा- फिर न्यूटन ने क्या किया था?: इस बयान के बाद ट्रोलर्स ने गोयल को निशाने पर लिया और पूछा कि यदि आइंस्टीन ने गुरुत्वाकर्षण की खोज की थी तो फिर न्यूटन ने किया था। इससे पहले निर्मला सीतारमण ने कहा था कि ऑटो सेक्टर में सुस्ती का कारण लोगों का नए वाहन खरीदने की बजाय ओला-उबर को प्राथमिकता देना है। इसके बाद उनके बयान का काफी मजाक बनाया गया था।