जरा हटके / मिलिए दुनिया में सबसे ज्यादा खुश रहने वाले जानवर से, मुस्कान ऐसी कि मन मोह ले

Zee News : Sep 04, 2020, 04:03 PM
नई दिल्ली: दुनिया के सबसे खतरनाक, आकार में सबसे बड़े या छोटे और क्यूट जानवरों के बारे में तो आप कई बार पढ़ और सुन चुके होंगे। आपने में से काफी लोगों ने उन्हें साक्षात देखा भी होगा। आज हम आपको मिलवा रहे हैं दुनिया के सबसे खुशहाल जानवर से, जिसका चेहरा हमेशा मुस्कुराता हुआ सा नजर आता है। 


दुनिया का सबसे खुशहाल जानवर

क्वॉका (Quokka) नामक यह बेहद क्यूट जानवर पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया (Western Australia) के दलदली इलाकों में पाया जाता है। इसके चेहरे की बनावट कुछ ऐसी है कि यह हमेशा मुस्कुराता हुआ नजर आता है। इसकी मुस्कुराहट काफी मनमोहक है और इसीलिए इसे दुनिया का सबसे खुश जानवर कहा जाता है। ये मार्सुपियल्स (Marsupials) की कैटेगरी में आते हैं यानि कि वे जानवर जो कंगारू (Kangaroo) की तरह अपने पाउच में अपना बच्चा रखते हैं।

यह कंगारू की प्रजाति का ही जीव है लेकिन इसका आकार एक पालतू बिल्ली के बराबर होता है। वन विभाग में अधिकारी परवीन कासवान ने सोशल मीडिया पर क्वॉका की बेहद खूबसूरत तस्वीरें शेयर की हैं। 


सेल्फी खिंचवाना है पसंद

दुनिया के सबसे खुशहाल जानवर (World's Happiest Animals) की उपाधि हासिल कर चुका क्वॉका ऑस्ट्रेलिया आने वाले सैलानियों के बीच काफी लोकप्रिय है। सिर्फ इतना ही नहीं, ये सेल्फी भी बहुत प्यार से खिंचवाते हैं। जब भी कोई सैलानी इनके साथ सेल्फी क्लिक करता है तो ये बड़े प्यार से मुस्कुराते हुए पोज देते हैं। इसीलिए इन्हें सेल्फी फ्रेंड्ली जानवर (Selfie Friendly Animal) कहा जाता है। ये आमतौर पर अपने परिवार के साथ या गुट में रहना पसंद करते हैं और रात में ही बाहर निकलते हैं। ऑस्ट्रेलिया के रॉटनेस्ट द्वीप (Rottnest Island) पर ये काफी संख्या में देखे जा सकते हैं। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER