Viral News / स्कूल में गिरा उल्कापिंड, नासा के वैज्ञानिक हुए जांच से हैरान

Zoom News : Feb 02, 2021, 03:23 PM
ऑस्ट्रेलिया के उत्तरी क्वींसलैंड में एक प्राथमिक स्कूल के खेल के मैदान में आसमान से एक उल्कापिंड गिरा। यह खबर आसपास के इलाके में आग की तरह फैल गई। खेल के मैदान पर उल्कापिंड के कारण घास उखड़ गई। इसके पहनने के कारण, एक गड्ढा था। धुआं निकल रहा था। लेकिन जब यह पता चला कि यह क्या है, तो नासा के वैज्ञानिकों के साथ-साथ कई लोग आश्चर्यचकित थे? 

उत्तरी क्वींसलैंड में मालंदा स्टेट स्कूल के प्रिंसिपल मार्क एलन ने कहा कि हमारे पास इस घटना के बारे में दुनिया भर से सवाल हैं। ऑस्ट्रेलिया में उल्कापिंड गिरने की खबर सुनकर अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के विशेषज्ञ इसकी जांच के लिए स्कूल पहुंचे। मौके पर घेराबंदी की गई थी। पुलिस खड़ी थी। 

डेली मेल वेबसाइट की खबर के अनुसार, जब नासा के वैज्ञानिक ने स्कूल के प्रिंसिपल, शिक्षकों से पूछताछ की और वे उस उल्कापिंड की जांच करने से हैरान थे। मार्क एलन ने नासा के वैज्ञानिक को बताया कि यह अंतरिक्ष से उल्कापिंड नहीं है। बल्कि यह स्कूल असाइनमेंट का हिस्सा है। हमने बच्चों को उल्कापिंडों के बारे में जानकारी देने के लिए ऐसा किया है।

मार्क एलन ने कहा कि बच्चों को उल्कापिंडों के उतरने पर एक रिपोर्ट तैयार करने के लिए कहा गया था। उनसे यह भी कहा गया कि आपको इसमें चश्मदीदों से बात करनी होगी। पुलिस और प्रशासन की सक्रियता को रिपोर्ट में डालना होगा। इसलिए हमने इस उल्कापिंड को खेल के मैदान में बनाया। यह चारकोल से बनी गर्म गेंद है।

स्थानीय पुलिस और प्रशासन ने भी बच्चों को उल्कापिंडों के बारे में सिखाने में मदद की। पूरी घटना इस तरह से रची गई जैसे कोई उल्का पिंड अंतरिक्ष से आया हो और स्कूल में गिर गया हो। तब बच्चों को स्थानीय नागरिक डैनियल मॉस द्वारा उल्कापिंड की सूचना दी गई थी। ऐसा हुआ कि यह परियोजना किसी को बताए बिना सोशल मीडिया पर पोस्ट की गई थी कि एक उल्कापिंड यहां गिरा है।

सोशल मीडिया पर तस्वीर देखकर नासा के वैज्ञानिक भी वहां पहुंच गए, लेकिन जब मामले का खुलासा हुआ, तो वे गुस्से में और हैरान दिखे। क्योंकि उल्कापिंड की लैंडिंग बहुत वास्तविक लग रही थी। किसी ने अनुमान नहीं लगाया था कि इस छोटे से शहर के इस स्कूल प्रोजेक्ट को दुनिया भर के लोग इस तरह से देखेंगे।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER