Delhi / मेट्रो, बाजार, मॉल, ऑफिस... दिल्ली में रियायतों के साथ एक हफ्ते बढ़ा लॉकडाउन, जानें- क्या खुलेगा और क्या बंद

Zoom News : Jun 05, 2021, 04:09 PM
दिल्ली में लॉकडाउन एक हफ्ते के लिए बढ़ाकर 14 जून की सुबह 5 बजे तक लागू कर दिया गया है। हालांकि, इस बार का लॉकडाउन रियायतों वाला लॉकडाउन है। इस बार 7 जून से दिल्ली में नई छूट मिलने जा रही हैं। इनमें न सिर्फ दुकानें खुलने की इजाजत है, बल्कि ऑफिसेस और मेट्रो सर्विसेस शुरू करने की इजाजत मिल गई है। आइए जानते हैं सोमवार से दिल्ली में क्या-क्या खुलने जा रहा है?

क्या खुल जाएगा?

दुकानेंः ऑड-ईवन फॉर्मूले पर बाजार और मॉल्स को खोला जाएगा। ऑड तारीख (3,6,9) के दिन ऑड नंबर की दुकानें खुलेंगी और ईवन तारीख (2,4,6) के दिन ईवन नंबर की दुकानें खोली जाएंगी। यानी, आधी दुकानें सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को खुलेंगी तो आधी दुकानें मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को खुलेंगी। दुकानें खुलने का समय सुबह 10 बजे से रात 8 बजे तक होगा। जरूरी सेवाओं से जुड़ी दुकानें हर दिन खुलेंगी। ई-कॉमर्स के जरिए होम डिलीवरी करने की इजाजत रहेगी।

दफ्तर: दिल्ली के सभी सरकारी दफ्तरों में ग्रुप-ए के सभी 100% अफसर काम करेंगे और बाकी ग्रुप के 50% अफसर-कर्मचारी काम करेंगे। लेकिन जो जरूरी सेवाओं में काम करने वाले कर्मचारी हैं वो 100% काम करेंगे। सभी प्राइवेट ऑफिस 50% स्टाफ के साथ खोले जाएंगे। लेकिन कोशिश होनी चाहिए कि ज्यादा से ज्यादा लोग वर्क फ्रॉम होम करें।

आगे क्या?

अभी लॉकडाउन में इतनी ही रियायत दी जा रही है। सीएम केजरीवाल ने कहा है कि अगर कोरोना से हालात काबू रहे तो आने वाले हफ्तों में और ढील दी जाएगी। 

लॉकडाउन में रियायत क्यों? 

दिल्ली में 1 जून से अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो गई है। उस वक्त कंसट्रक्शन एक्टिविटी और फैक्ट्रियों को खोलने की इजाजत दी गई थी। सीएम केजरीवाल ने बताया कि अनलॉक की प्रक्रिया शुरू होने के बाद भी दिल्ली में कोरोना से हालात काबू में है। पिछले 24 घंटे में 500 से भी कम केस आए हैं। साथ ही संक्रमण दर भी 0।5% के आसपास पहुंच गई है। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER