राजनीतिक / महाराष्ट्र में हुआ मंत्रालयों का बंटवारा, शिवसेना को गृह विभाग, NCP को वित्त

News18 : Dec 12, 2019, 06:08 PM
मुंबई।  महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे सरकार में विभागों के बंटवारे को लेकर जारी असमंजस साफ हो गया है।  महाराष्ट्र विकास आघाडी वाली सरकार में शिवसेना के नेता एकनाथ शिंदे को गृह विभाग, नगर विकास मिला है तो वहीं एनसीपी नेता छगन भुजबल को ग्राम विकास, जल संपदा, सामाजिक न्याय विभाग की जिम्मेदारी मिली है।  कांग्रेस के हिस्से में ऊर्जा, शिक्षा, पीडब्ल्यूडी, महिला एवं वाल विकास मंत्रालय आया है। 

शिवसेना के सुभाष देसाई को परिवहन, उच्च शिक्षा, रोजगार, कृषि, उद्योग विभाग, एनसीपी के जयंत पाटिल को वित्त, गृहनिर्माण, स्वास्थ्य, अल्पसंख्यक विकास, कांग्रेस के नितिन राउत - आदिवासी विकास, महिला एवं बाल विकास, वस्त्र उद्योग, कांग्रेस नेता बाला साहब थोराट को राजस्व, मेडिकल एजूकेशन, प्राइमरी एजूकेशन विभाग की जिम्मेदारी मिली है। 

इससे पहले महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि उनकी सरकार छत्रपति शिवाजी महाराज के आदर्शों पर राज्य का शासन चलाएगी।  पुणे स्थित छत्रपति शिवाजी महाराज के जन्मस्थान शिवनेरी दुर्ग का दौरा करने के बाद जनसभा को संबोधित करते हुए ठाकरे ने यह बात कही।  उन्होंने मराठा राजा छत्रपति शिवाजी महाराज और उनकी मां राजमाता जीजाबाई को श्रद्धांजलि अर्पित की।  उन्होंने कहा, "मैं जानता हूं कि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री का अभिप्राय छत्रपति शिवाजी महाराज के महाराष्ट्र का मुख्यमंत्री होना है।  इसलिए काम करने का तरीका ऐसा होना चाहिए जैसा शिवाजी महाराज करते थे क्योंकि यह राज्य गरीबों, आम लोगों, किसानों और महिलाओं का है। " ठाकरे ने कहा कि उन्हें शीर्ष पद की जिम्मेदारी शिवाजी महाराज और उनकी मां के आशीर्वाद से मिली है। 

ठाकरे ने कहा, "यह जिम्मेदारी (मुख्यमंत्री पद) जो मुझे मिली है, यह भी अप्रत्याशित थी।  इसका अभिप्राय है कि यह शिवाजी महाराज और राजमाता जीजाबाई का आशीर्वाद है। " ठाकरे ने कहा कि उन्होंने राजमाता जीजाबाई और शिवाजी महाराज से आशीर्वाद मांगा ताकि महाराष्ट्र को लोगों की उम्मीदों के अनुरूप बना सके और राज्य का हर व्यक्ति गर्व कर सके।  उन्होंने कहा कि स्थानीय विधायक ने उनसे पुणे जिले के जुन्नार तहसील का नाम बदलकर शिवनेरी करने का अनुरोध किया है। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER