राजस्थान / झील में लापता हुए सैन्य अधिकारी, डूबतों को बचाने का पूर्वाभ्यास कर रहे थे

Zoom News : Jan 08, 2021, 09:00 AM
जोधपुर के कायलाना झील में डूबने से बचाने के लिए सेना के विशेष बल 10 पैरा का 28 वर्षीय कैप्टन रिहर्सल के दौरान हेलीकॉप्टर से पानी में कूदने के बाद लापता हो गया है। उसके साथ पानी में कूद गए बाकी तीन जवानों ने तुरंत पानी छोड़ दिया। लेकिन जब कैप्टन अंकित गुप्ता बाहर नहीं आए, तो सेना, वायु सेना के गोताखोरों ने बचाव शुरू किया। लेकिन देर शाम तक कुछ नहीं मिला तो अभियान रोक दिया गया।

जोधपुर में सेना के जवानों की मौत की कोई स्थानीय पुष्टि नहीं हुई है। पुलिस के मुताबिक, सेना की 10 पैरा यूनिट के कैप्टन अंकित गुप्ता गुड़गांव के रहने वाले हैं। दोपहर करीब 12 बजे, यूनिट के एक अधिकारी को हेलीकॉप्टर से रस्सी द्वारा पानी में उतारा गया। उन्होंने पानी में डूब रहे एक व्यक्ति को बाहर निकालने का अभ्यास किया।

डूबते हुए आदमी के साथ सैन्य अधिकारी को फिर से रस्सी पकड़नी पड़ी और हेलीकॉप्टर को हवा से उठाना पड़ा, लेकिन इससे पहले वह गहरे पानी में डूब गया। सेना के अन्य कमांडो और सैनिक हैरान दिखे। पहले तो उन्होंने बचाने की कोशिश की, लेकिन वे नहीं मिलने पर उच्च अधिकारियों को अवगत कराया।

घटना की सूचना मिलते ही पुलिस उपायुक्त आलोक श्रीवास्तव एसीपी नीरज शर्मा राजीव गांधी पुलिस अधिकारी जयकिशन सोनी मौके पर पहुंचे। पूरे इलाके को सील कर दिया गया है। राहत कार्य के लिए सेना के साथ पुलिस और स्थानीय गोताखोरों को बुलाया गया है।

अभ्यास के दौरान, चार सैनिक हेलीकॉप्टर से पानी में कूद गए, जिसमें से तीन जवान बाहर आ गए थे। चौथा जवान कैप्टन अंकित गुप्ता बाहर नहीं आया। जोधपुर जल को कायलाना झील से जोधपुर शहर में आपूर्ति की जाती है।

जहां इस झील के तखतसागर में यह घटना हुई थी, वहां अभी 46 फीट पानी है। जो सामान्य से काफी कम है। फिलहाल रेस्क्यू ऑपरेशन रोक दिया गया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER