India-China / चीन से तनाव के बीच मोदी सरकार ने बुलाई सर्वदलीय बैठक, कांग्रेस उठाएगी LAC का मुद्दा

AajTak : Sep 16, 2020, 03:15 PM
Delhi: लद्दाख में चीन के साथ जारी विवाद के बीच मोदी सरकार ने सर्वदलीय बैठक बुलाई है। ये बैठक बुधवार को शाम पांच बजे हो सकती है, जिसमें कई राजनीतिक दलों के नेता शामिल होंगे। ये बैठक रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के द्वारा चीन के साथ विवाद पर लोकसभा में दिए गए बयान के बाद हो रही है। इस सर्वदलीय बैठक में सरकार की ओर से संसद सत्र के आने वाले दिनों के प्लान की बात होगी। साथ ही विपक्ष के द्वारा उठाई जा रही आपत्तियों पर बात होगी। इसी बैठक में कांग्रेस पार्टी की ओर से LAC के मसले पर मंथन की मांग की जा सकती है।

बता दें कि संसद सत्र में सरकार की ओर से बयान दिया गया है, लेकिन विपक्ष की ओर से पूरे विवाद पर विस्तार से चर्चा की बात कही जा रही थी। जिसको लेकर कांग्रेस ने लोकसभा में विरोध भी जताया था। लेकिन अब सरकार की ओर से चर्चा के लिए इस बैठक को बुलाने पर जोर दिया गया है। 

जब मॉनसून सत्र की शुरुआत हुई और प्रश्नकाल को रद्द किया गया। तब भी कांग्रेस, टीएमसी समेत कई विपक्षी पार्टियों ने सरकार को घेरा और चीन के मसले पर चर्चा से भागने का आरोप लगाया। 

लोकसभा में राजनाथ सिंह ने अपने बयान में कहा था कि लद्दाख में स्थिति गंभीर है और चीन LAC की मौजूदा स्थिति को बदलने की कोशिश कर रहा है। राजनाथ ने अप्रैल से अबतक की सभी जानकारी देते हुए कहा कि हम इस विवाद को बातचीत से सुलझाना चाहते हैं लेकिन अगर परिस्थिति बदली तो भारतीय सेना तैयार है। 


चीन मसले पर घेर रहा है विपक्ष

कांग्रेस नेता राहुल गांधी की अगुवाई में कांग्रेस और समूचा विपक्ष मोदी सरकार पर हमलावर है। राहुल हर रोज ट्विटर के जरिए सरकार पर चीन विवाद पर गुमराह करने और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर डरने का आरोप लगा रहे हैं। बुधवार को भी राहुल ने सरकार के अलग-अलग बयान दिए जाने का दावा किया।


गृह मंत्रालय ने भी दिया चीन मसले पर बयान

बुधवार को ही राज्यसभा में गृह मंत्रालय ने एक जवाब में कहा कि पिछले 6 महीने में चीन सीमा पर किसी तरह की घुसपैठ नहीं हुई है। जिसपर राहुल गांधी ने भी सवाल खड़े किए। हालांकि, सरकार की ओर से चीन के साथ लद्दाख में जारी विवाद को घुसपैठ ना कहकर LAC का उल्लंघन कहा जा रहा है। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER