देश / मोदी सरकार बेचेगी 100 सरकारी संपत्ति, जुटाएगी 2.5 लाख करोड़ रुपये

Zoom News : Feb 25, 2021, 07:22 AM
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (पीएम नरेंद्र मोदी) बुधवार को एक वेबिनार के माध्यम से जनता के सामने आए। इस दौरान उन्होंने सरकार की विभाजन योजना के बारे में चर्चा की। उन्होंने बताया कि सरकार 100 बंद सरकारी संपत्तियों को बेचकर 2.5 लाख करोड़ रुपये जुटाने पर काम कर रही है। यह विशेष है कि फरवरी में पेश आम बजट में, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया था कि सरकार ने विनिवेश के माध्यम से 1.75 लाख करोड़ रुपये का लक्ष्य रखा है। माना जा रहा है कि सरकार एयर इंडिया और बीपीसीएल के लिए जुलाई-अगस्त तक विनिवेश योजना को पूरा करने की तैयारी कर रही है।

उन्होंने कहा, 'व्यापार करना सरकार का काम नहीं है, सरकार को लोक कल्याण पर ध्यान देना चाहिए। सरकार के पास कई ऐसी संपत्तियां हैं, जिनका पूरी तरह से उपयोग नहीं किया गया है या बेकार पड़ी हैं, बाजार में ऐसी 100 संपत्तियां बढ़ाकर 100 लाख रुपये जुटाए जाएंगे। मोदी ने कहा कि सरकार विमुद्रीकरण और आधुनिकीकरण पर ध्यान केंद्रित कर रही है। दक्षता निजी क्षेत्र से आती है, रोजगार उपलब्ध है। निजीकरण और संपत्ति के मुद्रीकरण से आने वाला पैसा जनता पर खर्च किया जाएगा।

सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों पर आयोजित एक वेबिनार में, पीएम मोदी ने कहा कि बजट 2021-22 में, भारत को उच्च विकास के पथ पर ले जाने के लिए एक स्पष्ट रोडमैप बनाया गया है। उन्होंने कहा कि कई सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम घाटे में हैं, कई को करदाताओं के पैसे से मदद की जा रही है। उन्होंने कहा कि 'सरकारी कंपनियों को केवल इसलिए नहीं चलाया जाना चाहिए क्योंकि वे विरासत में मिली हैं।' प्रधानमंत्री ने कहा कि बीमार सार्वजनिक उपक्रमों को वित्तीय सहायता देकर अर्थव्यवस्था पर वित्तीय बोझ डाला जा रहा है।

खास बात यह है कि कोरोना वायरस महामारी के कारण सरकार की विनिवेश योजना प्रभावित हुई थी। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, सरकार एयर इंडिया और भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड के लिए बोली लगाने वालों से अगले दो महीनों में बोली प्रस्तुत करने के लिए कह सकती है। सरकार जुलाई-अगस्त तक इस विनिवेश को पूरा करने की तैयारी कर रही है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER