IND vs AUS / मोहम्मद सिराज ने 5 विकेट लेने के बाद किया पिता को याद, हुए भावुक

Zoom News : Jan 18, 2021, 03:34 PM
AUS: भारत के दाएं हाथ के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने टेस्ट क्रिकेट में पहली बार एक पारी में 5 विकेट लिए हैं। ब्रिस्बेन टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में, सिराज ने 73 रन देकर 5 विकेट लिए। इसके साथ, वह गाबा के मैदान पर एक पारी में 5 या अधिक विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाजों की सूची में शामिल हो गए।

अपना तीसरा टेस्ट खेल रहे सिराज ने जोश हेजलवुड (9) को शार्दुल ठाकुर के हाथों कैच कराया और पारी का 5 वां विकेट गिराया। इसी के साथ मेजबान टीम की दूसरी पारी 294 रनों पर आउट हो गई और भारत को सीरीज पर कब्जा करने के लिए 328 रनों का लक्ष्य मिला।

26 वर्षीय सिराज ने ऑस्ट्रेलियाई पारी के दौरान मार्नस लाबूसचेन (25), मैथ्यू वेड (0), स्टीव स्मिथ (55) और मिशेल स्टार्क (1) को भी लिया। सिराज की यह सफलता उनके जुनून और जज्बे को दिखाती है। एक, सिराज के पिता की ऑस्ट्रेलिया दौरे के दौरान मृत्यु हो गई थी। सिडनी टेस्ट में राष्ट्रगान के दौरान सिराज के पिता को याद करते हुए वे भावुक हो गए।

उसके बाद सिडनी और इस टेस्ट मैच के दौरान दर्शकों ने जिस तरह से उन पर नस्लभेदी टिप्पणियां कीं, वह काफी शर्मनाक थी। इस तरह का व्यवहार किसी भी खिलाड़ी को तोड़ सकता है, लेकिन सिराज ने अपनी भावनाओं को नियंत्रण में रखा। सिडनी और ब्रिसबेन टेस्ट दोनों में, सिराज ने उल्लास के साथ गेंदबाजी की। इन घटनाओं के बावजूद, सिराज के प्रदर्शन से पता चलता है कि वह अपने प्रदर्शन के लिए पूरी तरह से समर्पित है।

गाबा में एक पारी में 5 या अधिक विकेट लेने वाले सिराज 5 वें भारतीय गेंदबाज बने। सिराज से पहले इरापल्ली प्रसन्ना, बिशन सिंह बेदी, मदन लाल और जहीर खान यह कारनामा कर चुके हैं।

ऑफ स्पिनर प्रसन्ना ने 1968 सीरीज़ में 104 रन देकर 6 विकेट लिए। 1977 की श्रृंखला में पूर्व कप्तान बिशन सिंह बेदी और मदन लाल ने 5-5 विकेट लिए। बाएं हाथ के स्पिनर बेदी ने 55 रन देकर 5 विकेट लिए। वहीं तेज गेंदबाज मदन लाल ने 72 रन देकर 5 विकेट लिए। आखिरी बार ज़हीर खान ने 2003-04 श्रृंखला में गाबा पर 5 विकेट लिए थे। बाएं हाथ के तेज गेंदबाज जहीर खान ने 95 रन देकर 5 विकेट अपने नाम किए।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER