IND vs ENG / सिराज ने बताया, जो रूट को आउट करने के लिए बनाया था यह खास प्लान, जानिए...

Zoom News : Mar 04, 2021, 09:07 PM
IND vs ENG: भारत और इंग्लैंड के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज का चौथा और अंतिम मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया। टेस्ट का पहला दिन भारतीय गेंदबाजों के नाम रहा। अक्षर पटेल और रविचंद्रन अश्विन की जोड़ी ने मिलकर सात इंग्लिश बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई। वहीं, जसप्रीत बुमराह की जगह पर टीम में शामिल किए गए मोहम्मद सिराज ने जॉनी बेयरस्टो और जो रूट जैसे दो बड़े विकेट अपने नाम किए। सिराज ने बताया कि उन्होंने इंग्लैंड के कप्तान का विके लेने के लिए परफेक्ट रणनीति तैयार की थी। तेज गेंदबाज ने कहा कि रूट को आउट करने पर उन्हें काफी खुशी हुई। 

जो रूट सिराज की इनस्विंग गेंद को समझने में नाकाम रहे और महज 5 रन के स्कोर पर एलबीडब्ल्यू आउट हुए। सिराज ने रूट का विकेट लेने पर कहा, 'मैं बाहर की ओर मूव होती गेंदें फेंककर रूट को आउट करने की योजना बनाना चाह रहा था। और नए ओवर की शुरुआत में मैंने सोचा कि मैं एक गेंद को अंदर लेकर आऊंगा। रणनीति को अमलीजामा पहनाकर मुझे बहुत संतोष मिला। मजा आ गया।' भारतीय तेज गेंदबाज ने इसी तरह अंदर आती गेंद पर जॉनी बेयरस्टो की कमजोरी को भांपा और 146 किमी प्रति घंटा से अधिक रफ्तार से अंदर आती गेंद पर उन्हें पवेलियन भेजा।

सिराज ने बेयरस्टो की विकेट पर बातचीत करते हुए कहा, 'बेयरस्टो को शुरुआत में मैं काफी तेजी से गेंद नहीं कर रहा था लेकिन मैंने उसकी जो भी फुटेज देखी हैं, वह अंदर की ओर स्विंग होती गेंद पर आउट होता है। इसलिए मैं एक लाइन और लेंथ पर गेंदबाजी करना चाहता था और लगातार गेंद को अंदर लाना चाहता था और यह काम कर गया।'  विराट कोहली ने पहले दिन ज्यादातर समय सिराज का इस्तेमाल छोटे स्पैल में किया और उनकी रणनीति दबाव बनाने के लिए लगातार एक ही लाइन और लेंथ के साथ गेंदबाजी करने की थी। सिराज ने कहा, 'रणजी ट्रॉफी के समय से ही हमने अच्छी लाइन और लेंथ से गेंदबाजी करनी सीखी है और विशेषकर एक ही स्थान पर बिना काफी चीजें करने का प्रयोग करते हुए। यह सब धैर्य पर निर्भर करता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER