दुनिया / इस देश में कोरोना से ज्यादा मौते आत्महत्या के कारण, एक महीने में इतने लोगो ने किया सुसाइड

Zoom News : Nov 30, 2020, 07:31 AM
जापान में आत्महत्या के कारण बड़ी संख्या में लोग मारे गए हैं। अक्टूबर 2020 में जापान में 2153 लोगों की आत्महत्या हुई। वहीं, कोरोना से जापान में होने वाली मौतों की कुल संख्या अब तक 2087 है। यानी पूरे एक साल में कोरोना से मरने वालों की संख्या सिर्फ एक महीने में आत्महत्या से अधिक थी। जापान सरकार ने खुदकुशी का डेटा जारी किया है।

जापान की आबादी लगभग 120 मिलियन है। यहां कोरोना के कुल मामले अब तक एक लाख 42 हजार हैं। सीएनएन की एक रिपोर्ट के अनुसार, कोरोना से जापान में केवल 2087 मौतें हुई हैं, लेकिन महामारी कई लोगों के जीवन को प्रभावित कर रही है। कोरोना के कारण लोग तनाव में हैं और कई लोगों का वेतन भी कम हो गया है।

विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि कोरोना महामारी मानसिक स्वास्थ्य संकट का कारण बन सकती है। बड़े पैमाने पर, लोग बेरोजगार हो सकते हैं, सामाजिक अलगाव के शिकार हो सकते हैं और चिंता से जूझ रहे लोगों की संख्या भी बढ़ सकती है। जापान दुनिया के उन कुछ देशों में शामिल है जहाँ समय के साथ आत्महत्या के आंकड़े जारी होते हैं। अमेरिकी सरकार ने 2018 के बाद से आत्महत्या के आंकड़े जारी नहीं किए हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि जापान के आत्महत्या के आंकड़े अन्य देशों में भी स्थिति का संकेत दे सकते हैं।

टोक्यो विश्वविद्यालय में प्रोफेसर और आत्महत्या मामलों के विशेषज्ञ मिशिको उएदा ने कहा कि जापान में कोई लॉकडाउन नहीं था। यहां कोरोना का प्रभाव अन्य देशों की तुलना में कम था, लेकिन आत्महत्या के आंकड़े बढ़ गए हैं। इससे पता चलता है कि अन्य देशों में आत्महत्या की गिनती शायद और भी अधिक होगी।

हालाँकि, पहले की तुलना में जापान में आत्महत्या की दर अधिक रही है। 2016 में, आत्महत्या से मृत्यु दर प्रति एक लाख लोगों पर 18.5 थी। दक्षिण कोरिया के बाद यह दर दुनिया में सबसे अधिक थी। वहीं, वैश्विक स्तर पर आत्महत्या की दर प्रति एक लाख लोगों पर 10.6 थी

2019 में, जापान में आत्महत्या के कारण कुल 20 हजार लोगों की मौत हुई। वहीं, महिलाओं में आत्महत्या की दर पिछले साल अक्टूबर की तुलना में इस साल अक्टूबर में 83 प्रतिशत बढ़ी, जबकि पुरुषों में आत्महत्या के मामलों में 22 प्रतिशत की वृद्धि हुई। यह भी समझा जाता है कि महामारी ने महिलाओं को अधिक मारा है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER