महंगाई की मार / मदर डेयरी ने दूध के दाम 3 रुपए बढ़ाए, अमूल दूध भी 2 रु. महंगा हुआ, नई दरें आज से लागू

Dainik Bhaskar : Dec 15, 2019, 10:48 AM
नई दिल्ली | मदर डेयरी के बाद शनिवार को अमूल ने भी दूध की कीमतों में बढ़ोतरी का ऐलान कर दिया।देश के कई राज्यों में अमूल दूध 2 रुपए महंगा मिलेगा। कंपनी ने कहा कि गुजरात, दिल्ली-एनसीआर, पश्चिम बंगाल और महाराष्ट्र में रविवार से नई कीमतें लागू हो जाएंगी। मदर डेयरी ने दिल्ली-एनसीआर में दूध की कीमतों में 3 रुपए प्रति लीटर की वृद्धि की है।

अब अहमदाबाद में आधा लीटर अमूल गोल्ड की कीमत 28 रुपए, आधा लीटर अमूल ताजा की कीमत 22 रुपए होगी। हालांकि अमूल शक्ति की कीमतों में बदलाव नहीं किया गया है। यह पहले की तरह 25 रुपए में आधा लीटर मिलेगा।

मदर डेयरी ने दूध की कम आपूर्ति और लागत बढ़ने से कीमतें बढ़ाईं

दूध कंपनी ने कीमतों में बढ़ोतरी का कारण कम आपूर्ति और खरीद की लागत में हुई वृद्धि को बताया है। अब एक लीटर टोकन मिल्क 40 की बजाए 42 रुपए में मिलेगा। पैकेट में मिलने वाले फुल क्रीम दूध की कीमत 2 रुपए बढ़ाकर 55 रुपए प्रति लीटर कर दी गई है। इस दूध का आधा लीटर पैकेट अब 27 की बजाए 28 रुपए में मिलेगा। टोंड दूध की कीमत प्रति लीटर 3 रुपए बढ़ाकर 45 रुपए कर दी गई है, जबकि एक लीटर डबल टोंड की कीमत 3 रुपए बढ़कर 39 रुपए हो गई है। मदर डेयरी ने गाय के दूध में भी 3 रुपए प्रति लीटर का इजाफा किया। अब यह दूध 47 रुपए में मिलेगा।

मदर डेयरी ने कहा- ज्यादा बारिश से दूध की उपलब्धता में कमी आई

मदर डेयरी ने कहा,‘‘इस साल ज्यादा बारिश होने और प्रतिकूल जलवायु परिस्थितियों की वजह से कई राज्यों में दूध की उपलब्धता में कमी आई है। इससे चारे की कीमतें भी बढ़ी हैं। इन हालातों ने दुग्ध उत्पादकों को किए जाने वाले भुगतान पर भी असर डाला है। इसलिए मजबूरी में दिल्ली-एनसीआर में सभी तरह के दूध की कीमतों में इजाफा किया गया।’’

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER