दुनिया / यूक्रेन में मां ने कैदी बच्‍चे के लिए एक हाथ से खोदी 35 फुट लंबी सुरंग, जेल

NavBharat Times : Aug 04, 2020, 04:22 PM
कीव: अब तक आपने दुनिया में जेल को तोड़ने और वहां तक लंबी सुरंग बनाने की कई कहानियां सुनी होंगी। यह कहानी इन सबसे काफी अलग है। यूक्रेन में एक मां ने अपने जेल में बंद बच्‍चे को बचाने के मात्र एक हाथ से 35 फुट लंबी सुरंग खोद डाली। आरोपी मां अपने मंसूबे में कामयाब नहीं हो पाई और वह पकड़ी गई। अब यह महिला खुद भी जेल पहुंच गई है।

बेटे को बचाने के लिए 51 साल की महिला ने पूरी रणनीति बनाई। इसके तहत उसने सबसे पहले जपोरिझिआ इलाके में किराए पर घर लिया जहां पर उसका बेटा जेल में सजा काट रहा था। उसने बेलचा और कुदाल लिया तथा खुदाई शुरू कर दी। लोगों का ध्‍यान पड़े इसके लिए महिला ने केवल रात में खुदाई की। वह एक आवाज न करने वाले स्‍कूटर की मदद से खुदाई स्‍थल तक आती थी।

कई दिन की कड़ी मेहनत के बाद महिला 10 फुट तक सुरंग खोदने में सफल हो गई। बेटे को छुड़ाने के लिए उसे करीब 35 फुट तक खुदाई करनी थी। महिला ज्‍यादातर समय किराए के घर के अंदर ही रहती थी ताकि स्‍थानीय लोग उसे पहचान न सकें। सूरज के छिपते ही वह सुरंग के पास पहुंच जाती और खुदाई करती तथा ट्राली के मदद से मिट्टी को बाहर निकाल देती।

महिला ने करीब 3 सप्‍ताह तक खुदाई करके 3 टन मिट्टी निकाल दी लेकिन अंतत: वह पुलिस की नजरों में आ गई और अरेस्‍ट हो गई। महिला के इस दुस्‍साहस की जहां आलोचना हो रही है, वहीं बेटे को बचाने के लिए किए गए इस काम के लिए कई लोग उसकी प्रशंसा भी कर रहे हैं। एक स्‍थानीय व्‍यक्ति ने कहा कि महिला ने महिला ने बच्‍चे को बचाने के पूरी तैयारी की थी। एक अन्‍य व्‍यक्ति ने कहा कि वह एक वास्‍तविक मां थी। महिला को अरेस्‍ट करके जेल भेज दिया गया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER