देश / वॉरेन बफे से ज्यादा दौलतमंद हुए मुकेश अंबानी, Jio में निवेश का मिला फायदा

AajTak : Jul 11, 2020, 11:26 AM
Mumbai: दौलत के मामले में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरपर्सन मुकेश अंबानी ने वॉरेन बफे को पछाड़ दिया है। बर्कशायर हैथवे के फाउंडर वॉरेन बफे को दुनिया का सबसे बड़ा और सफल निवेशक माना जाता है। साल 2008 में बफे दुनिया के सबसे अमीर शख्स भी बने थे और लंबे समय तक टॉप 3 दौलतमंद शख्सियत में शुमार रहे हैं।


मुकेश अंबानी की कितनी हुई संपत्ति

फोर्ब्स के मुताबिक मुकेश अंबानी की संपत्ति 70 बिलियन डॉलर को पार कर गई है। फोर्ब्स इंडिया ने मुकेश अंबानी को सातवां सबसे अमीर शख्स बताया है। उन्होंने बर्कशायर हैथवे के वॉरेन बफे, गूगल के लैरी पेज और Serge Brin को पीछे छोड़ दिया है।

मुकेश अंबानी से आगे कौन?

अरबपतियों की सूची में टॉप पर अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस हैं। वहीं, माइक्रोसॉफ्ट के बिल गेट्स दूसरे नंबर पर जबकि बर्नार्ड ऑर्नोल्ट फैमिली तीसरे नंबर पर है। इसके अलावा फेसबुक के फाउंडर मार्क जकरबर्ग चौथे नंबर पर, स्टीव बॉल्मर पांचवे नंबर पर और लैरी एलिसन छठे नंबर पर हैं।


टॉप-10 की लिस्ट में एकमात्र एशियाई

विश्व के टॉप-10 अमीरों की लिस्ट में पूरे एशिया से एकमात्र मुकेश अंबानी शामिल हैं। आपको यहां बता दें कि फोर्ब्स रियल टाइम बिलिनेयर रैंकिंग हर मिनट अपडेट होता रहता है। इसमें अरबपतियों की संपत्ति का आकलन उनकी कंपनी या शेयर की कीमत के आधार पर तय किया जाता है। यही वजह है कि अरबपतियों की संपत्ति में उतार-चढ़ाव आता रहता है और रैंकिंग में भी बदलाव होता है।


मुकेश अंबानी को Jio का फायदा

मुकेश अंबानी की दौलत में बढ़ोतरी की सबसे बड़ी वजह रिलायंस जियो है। दरअसल, रिलायंस जियो को वैश्विक स्तर पर 1 लाख करोड़ से ज्यादा का निवेश मिल चुका है। इस निवेश की वजह से रिलायंस इंडस्ट्रीज कर्जमुक्त भी हो गई है। वहीं, रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर ने भी रिकॉर्ड 1850 रुपये के भाव को छू लिया है। हाल ही में रिलायंस इंडस्ट्रीज का मार्केट कैप 12 लाख करोड़ को पार कर गया है। यह पहली भारतीय कंपनी है जिसने इस मुकाम को हासिल किया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER