Mumbai / मुंबई समेत कुछ इलाकों में बिजली फिर से शुरू, जानिए कहा-कहा अभी भी फंसे है लोग

Zoom News : Oct 12, 2020, 02:04 PM
Mumbai: मायानगरी में बिजली गुल होने की वजह लोगो को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। मुंबई और मुंबई महानगर के ठाणे, रायगढ़ और पालघर में ग्रिड फेल होने के कारण बिजली गुल होने का असर लोगों के दैनिक जीवन पर देखने को मिला। हालांकि अब नवी मुंबई समेत कुछ इलाकों में बिजली बहाल हो गई है। जानकारी के अनुसार नवी मुंबई, पश्चिमी मुंबई, मुंबई मेट्रोपोलिटन क्षेत्र और सीएसटी क्षेत्र में बिजली बहाल हो गई है।

बिजली गुल होने का असर मुंबई-मध्य रेलवे और पश्चिम रेलवे पर पड़ा। बड़ी संख्या में यात्री इन ट्रेनों में फंसे गए। कई स्थानों पर यात्री उतर गए और पास के उपनगरीय रेलवे स्टेशन की ओर जाने लगे। हालांकि अब कुर्ला स्टेशन से ट्रेन सेवा शुरू हो चुकी है। बांद्रा स्टेशन पर भी बिजली आ गई है। सीएसटी स्टेशन से कुर्ला स्टेशन पर ट्रेन आ रही है। बिजली गुल होने की वजह से मुंबई की लाइफलाइन कही जाने वाली लोकल ट्रेन भी ठप हो गई थी।

कहां-कहां अभी भी बत्ती गुल है

मध्य रेलवे के CPRO ने कहा, हार्बर लाइन पर CSMT-पनवेल के बीच ट्रेनें को फिर से शुरू हो गई। लेकिन CSMT-कल्याण, CSMT-कर्जत के बीच ट्रेने को फिर से शुरू करने की कोशिश हो रही है। मुंबई से लंबी दूरी की ट्रेनों को हमने रिशेड्यूल किया है। आने वाली ट्रेनों को इंटरचेंज प्वाइंट्स पर विनियमित किया है।

महाराष्ट्र के ऊर्जा मंत्री नितिन राउत ने कहा, एक ग्रिड पर लोड आने की वजह से बिजली गुल हुई थी। इंजीनियर काम कर रहे हैं जल्द ही पूरी तरह से बिजली बहाल हो जाएगी। इसके लिए तुरंत किसी जिम्मेदार नहीं ठहरा सकते हैं। मुंबई में पूरी तरह से बिजली बहाल होने में करीब एक घंटे का समय लगेगा।

बिजली गुल से BSE, NSE के कामकाज पर असर नहीं

मुंबई के बड़े हिस्से में बिजली गुल होने के बीच शेयर बाजारों बीएसई और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में कामकाज सामान्य तरीके से चल रहा है। बीएसई के प्रवक्ता ने कहा, "दक्षिण मुंबई में बिजली गायब नहीं हुई है। एक्सचेंज में कामकाज सामान्य है।"

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ने भी कहा कि उसका कामकाज सामान्य तरीके से चल रहा है। बृहन्मुंबई विद्युत आपूर्ति एवं परिवहन (बेस्ट) ने ट्वीट कर बताया कि टाटा की बिजली आपूर्ति फेल होने से बिजली आपूर्ति बाधित हुई है। सार्वजनिक क्षेत्र की बेस्ट के अलावा अडाणी इलेक्ट्रिसिटी और टाटा पावर शहर को बिजली की आपूर्ति करती हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER