कोरोना वायरस / मुंबई में जारी रहेगा लेवल 3 कोविड-19 प्रतिबंध: अनलॉक प्लान में संशोधन के बाद बीएमसी

Zoom News : Jun 27, 2021, 06:52 AM
मुंबई: महाराष्ट्र सरकार की पांच स्तरीय अनलॉक योजना के तहत मुंबई तीसरी श्रेणी में ही रहेगा. बृहन्मुंबई महानगर पालिका (बीएमसी) ने इसकी जानकारी दी. बीएमसी ने कहा कि महानगर में पिछले दो सप्ताह से संक्रमण की दर 3.96 प्रतिशत है और ऑक्सीजन बिस्तर भरने का प्रतिशत 23.04 है. दरअसल, महाराष्ट्र सरकार ने संक्रमण की दर और अस्पतालों में बिस्तर की संख्या के आधार पर प्रतिबंधों में ढील देने के लिए पांच स्तरीय योजना बनाई है.

इसमें पहली श्रेणी में पांच प्रतिशत संक्रमण दर और 25 प्रतिशत से कम ऑक्सीजन बिस्तर भर्ती वाले शहर और जिलों को पूरी तरह खोलने की अनुमति रहेगी. वहीं दूसरी श्रेणी के तहत जिन शहरों और जिलों में संक्रमण दर पांच फीसदी और 25 से 40 फीसदी ऑक्सीजन बेड पर मरीज हैं, वहां जरूरी और गैर जरूरी दुकानों को नियमित समय के मुताबिक खोलने की इजाजत होगी.

तीसरी श्रेणी में मुंबई

इसके अलावा तीसरी श्रेणी के तहत जहां संक्रमण दर पांच प्रतिशत से 10 प्रतिशत है और ऑक्सीजन बिस्तर पर मरीजों के भर्ती होने की दर 40 प्रतिशत से अधिक है. यहां पर दुकानों को 4 बजे तक खोलने की इजाजत होगी. मॉल-थिएटर बंद रहेंगे और रेस्टोरेंट को 50 फीसदी क्षमता के साथ शाम 4 बजे तक खोला जा सकेगा. निजी दफ्तर 50 फीसदी क्षमता के साथ 4 बजे तक खोले जा सकेंगे. मुंबई को इसी श्रेणी में रखा गया है.

वहीं चौथी श्रेणी के तहत जहां संक्रमण दर 10 से 20 फीसदी और ऑक्सीजन बेड भर्ती 60 फीसदी से ज्यादा है. वहां आवश्यक दुकानें शाम चार बजे तक खुली रहेंगी. सार्वजनिक स्थान खुले रहेंगे, लेकिन वे सप्ताहांत पर बंद रहेंगे. इसके अलावा पांचवी श्रेणी के तहत जहां संक्रमण दर 20 फीसदी से ज्यादा और ऑक्सीजन बेड पर 75 फीसदी से ज्यादा मरीज हैं, वहां शाम चार बजे तक सिर्फ जरूरी दुकानें खुली रहेंगी और कार्यालय में 15 फीसदी उपस्थिति रहेगी.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER