दुनिया / भारत से आने वाले गैरकानूनी नागरिकों से डरा म्यांमार, कोरोना के मामले बढ़ने का खतरा

AMAR UJALA : Jul 30, 2020, 08:50 AM
Delhi: भारत से गैरकानूनी तरीके से म्यांमार में घुसने वालों से वहां कोरोना के खतरे की आशंका से स्थानीय लोग डरे हुए हैं। समस्या यह हो रही है कि मणिपुर और मिजोरम से बड़ी संख्या में आने वाले लोग क्वारंटीन से बचने के लिए ये गैरकानूनी तरीका अपना रहे हैं।

म्यांमार के कुछ संगठनों ने इस संबंध में आवाज उठाई है और सरकार से कड़े कदम उठाने की मांग की है। उनका कहना है कि क्योंकि भारत में कोरोना के मामलों की खबरें जिस तरह आ रही हैं, उससे यहां से आने वाले किसी भी नागरिक को बगैर क्वारंटीन के देश में आने की इजाजत नहीं दी जा सकती।

म्यांमार ने बाकी देशों की तरह ये नियम लागू कर रखा है कि बाहर के देशों से आ रहे किसी भी नागरिक को 21 दिन क्वारंटीन में रहना अनिवार्य है। इनमें से 14 दिन क्वारंटीन सेंटर में और 7 दिन होम क्वारंटीन में रहना जरूरी है।

एक सिविल सोसाइटी संगठन ने कहा है कि हमने सीमा पर ऐसे तमाम क्वारंटीन सेंटर बना रखे हैं, लेकिन ऐसे तमाम मामले हैं जिनमें लोग गैरकानूनी तरीके से देश में आ रहे हैं और अपने रिश्तेदारों के घर चुपचाप छुप जा रहे हैं। ये बेहद खतरनाक है और इससे म्यांमार में कोरोना के मामले बढ़ने के पूरे आसार हैं।

उधर, म्यांमार के मानव संसाधन विकास मंत्री ने कहा है कि हम ऐसे तमाम गैरकानूनी नागरिकों को गिरफ्तार कर रहे हैं और ऐसी घुसपैठ पर रोक लगाने में सरकार सख्ती बरत रही है। अगर किसी संगठन के पास ऐसे नागरिकों की पुख्ता जानकारी है तो वह सरकार को उपलब्ध कराए। महज आरोप लगाने और आशंकाएं फैलाने से लोगों में दहशत बढ़ेगी। बेहतर है ऐसी स्थिति में आम जनता और संगठन सरकार की मदद करें।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER