NASA की चेतावनी / पृथ्वी के पास तेजी से आ रहा है London Eye से भी बड़ा Asteroid

Zee News : Jul 17, 2020, 01:12 PM
नई दिल्ली: 2020 में देश-दुनिया में हलचल मची हुई है। देश-दुनिया से हटकर वैज्ञानिक बातें करें तो साल 2020 में स्पेस तक में हलचल मची हुई है। इसके संदर्भ में नासा (NASA) लगातार अपने फैक्ट्स और चेतावनी जारी करता रहता है। इस साल कई सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण पड़ने के अलावा भी स्पेस में काफी हलचल मची हुई है। हर दूसरे दिन स्पेस से ऐसी ही अजीबोगरीब स्थितियां होने की जानकारी मिल रही है।

जानें नासा की चेतावनी

स्पेस एजेंसी NASA ने दुनिया के लिए एक नई चेतावनी जारी की है। नासा के मुताबिक, एक बहुत बड़े आकार का asteroid काफी तेजी से पृथ्वी की तरफ आ रहा है। यह एस्टेरॉइड लंदन आई (London Eye) से भी डेढ़ गुना ज्यादा बड़ा है। यूनाइटेड किंगडम के लैंडमार्क London Eye की हाइट 443 फीट के लगभग है और यह asteroid उससे तकरीबन 50 प्रतिशत बड़े आकार का है।

बन सकता है खतरा

स्पेस एजेंसी (space agency) नासा ने इस एस्टेरॉइड को Asteroid 2020ND नाम दिया है और उनके मुताबिक, यह पृथ्वी के लिए खतरनाक भी साबित हो सकता है। 24 जुलाई 2020 को यह asteroid पृथ्वी के सबसे समीप आएगा। नासा की चेतावनी के अनुसार, यह एस्टेरॉइड पृथ्वी गृह की 0।034 AU (Astronomical unit) की रेंज के अंदर तक आएगा।

एक एस्ट्रोनॉमिकल यूनिट 150 मिलियन किलोमीटर के बराबर होती है यानि कि जितनी दूरी पृथ्वी और सूरज के बीच है।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER