दुनिया / इस देश के अवचा खाड़ी में आयी प्राकृतिक तबाही, बड़ी संख्या में समुद्री जीव मृत पाए गए

Zoom News : Oct 09, 2020, 03:39 PM
रूस में प्रशांत महासागर के अवचा खाड़ी में बड़ी प्राकृतिक तबाही का खुलासा हुआ है। पिछले कुछ दिनों में बड़ी संख्या में समुद्री जीव मृत पाए जा रहे हैं। बताया जा रहा है कि अवचा खाड़ी के समुद्र में 95 प्रतिशत समुद्री जीवों की मौत हो गई है। जिसे रूस की अब तक की सबसे बड़ी समुद्री त्रासदी कहा जा रहा है। हालांकि, यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि समुद्री जीवों की मौत का कारण क्या है।

अवाका खाड़ी के खालिकट्रीस्की बीच पर ऑक्टोपस, सील, केकड़े, मछलियों सहित कई जीव मृत पाए जाते हैं। इस समुद्री विनाश की फोटो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। जिसके बाद प्रकृति प्रेमी दोषियों पर कार्रवाई की मांग कर रहे हैं।

कुछ वैज्ञानिक प्रदूषण का हवाला देते हुए समुद्री जीवों की मौत का कारण बता रहे हैं, जबकि कुछ वैज्ञानिक सैन्य परीक्षणों के दौरान समुद्र के अंदर ज्वालामुखी विस्फोट और रॉकेट ईंधन लीक होने की बात कर रहे हैं। घटना की जांच के लिए एक विशेष आयोग का गठन किया गया है।

शुरुआती जांच में पता चला है कि न केवल समुद्री जीव बल्कि इंसान भी इस प्राकृतिक तबाही से प्रभावित हुए हैं। कुछ स्थानीय मछुआरों और सर्फर ने बताया कि पानी में एक कीटनाशक की गंध थी। वहीं, समुद्र में सर्फिंग करने वाले कुछ लोगों ने उल्टी, गले में खराश और आंखों में जलन की भी सूचना दी है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER