Relationship / लिबिडो बढ़ाने के नेचुरल तरीके जो बना सकते हैं आपकी सेक्स लाइफ स्पाइसी

Zoom News : Apr 12, 2021, 10:48 AM
Relationship | आपके शारीरिक स्वास्थ्य के अन्य पहलुओं की तरह ही सेक्स ड्राइव का स्वस्थ होना भी जरूर है और इसमें कोई शर्म की बात नहीं है। इसलिए अगर आप लो सेक्स ड्राइव का अनुभव कर रहे हैं, तो आपको अपने डॉक्टर से कंसल्ट करना चाहिए और इसके कारणों के बारे में पता लगाना चाहिए।

सेक्स ड्राइव कम होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं और ये कारण एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक अलग-अलग हो सकते हैं। इसलिए जरूरी है कि आप उन चीजों पर नज़र रखें जो आपकी सेक्स ड्राइव और लिबिडो को कम कर रही हैं। मानसिक चिंता से लेकर समस्यापूर्ण रिश्ते तक, कई चीजें आपकी सेक्स ड्राइव को प्रभावित कर सकती हैं।

हालांकि, यह अच्छी बात यह है कि आप कुछ प्राकृतिक घरेलू उपचारों की मदद से अपनी सेक्स ड्राइव को बूस्ट कर सकते हैं। ये उपाय आपके मूड को भी बेहतर बनाने में मदद करेंगे और आपको एनर्जी बूस्ट भी देंगे। आइए जानते हैं कि क्या हैं ये उपाय-

बादाम खाएं

लो सेक्स ड्राइव का इलाज करने में बादाम काफी लाभकारी हो सकते हैं। आप चाहें तो बादाम को ऐसे ही खा सकते हैं या इन्हें दूध में मिला कर भी खा सकते हैं। यह हर तरह से आपके लिए फायदेमंद है। रात में सोने से पहले बादाम को पानी में भिगो दें और सुबह इन्हें छीलकर खाएं।

खजूर

खजूर एक अच्छा फ्रूट है और यह आपकी यौन शक्ति को बेहतर करने में मदद करते हैं, साथ ही एंड्योरेंस बढ़ाने में मदद करते हैं। इतना ही नहीं, ये आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को बेहतर करते हैं। हर रोज सुबह खाली पेट एक खजूर का सेवन करने से यह आपकी लिबिडो को बढ़ाता है, साथ ही यह आपकी थकान को भी कम करने में मदद करता है।

लहसुन और प्याज

प्याज और लहसुन प्रभावी एफ्रोडिसिएक के तौर पर काम करते हैं, लेकिन अक्सर इनके गुणों को अनदेखा कर दिया जाता है। एक चम्मच प्याज के रस में एक चम्मच ताजा अदरक का रस मिलाएं और रोजाना दो बार सेवन करें। इस मिश्रण को रोजाना एक चम्मच शहद के साथ लिया जा सकता है। लेकिन इसका सेवन तब करें जब आपका पेट कम से कम दो घंटे से खाली हो।

हर रोज एक सेब

ज्यादातर लोगों को अपने बचपन के वो दिन याद होंगे, जब उनके माता-पिता उन्हें सेब खाने के लिए फोर्स करते थे। हर रोज शहद के साथ एक सेब का सेवन करने से सेक्स ड्राइव को बूस्ट किया जा सकता है। सेब में एक फाइटोएस्ट्रोजन होता है जिसका नाम Phloridzin है। यह आपकी उत्तेजना को बेहतर करता है, लुब्रिकेशन और सेक्सुअल फंक्शन को बढ़ाता है।

अच्छी नींद लें

तनाव के कारण अक्सर आपकी नींद प्रभावित होती है। यह किसी भी व्यक्ति में असहजता और अस्थिरता के स्तर को बढ़ाता है। अगर आप अपनी सेक्स ड्राइव को बढ़ाना चाहते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप अच्छी नीद लें। यह आपके शरीर को आराम करने और शरीर से सभी विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करेगा।

रेगुलर एक्सरसाइज करें

अध्ययनों के अनुसार, नियमित रूप से वर्कआउट करने से आपकी सेक्स ड्राइव को काफी हद तक बूस्ट किया जा सकता है। यह न केवल मन और शरीर को स्वस्थ रखता है, बल्कि यह आपके अंदर सकारात्मकता और आत्मविश्वास को बढ़ाता है जो अच्छे यौन संबंधों के लिए जरूरी है। इसलिए हर रोज 45-50 मिनट के लिए एक्सरसाइज जरूर करें।

पार्टनर के साथ रिश्ते को बेहतर करें

अगर आपकी सेक्स करने की इच्छा कम हो गई है तो इसका एक कारण साथी के साथ बिगड़ते रिश्ते भी हो सकता है। कई बार आपके साथी के साथ आपके तनावपूर्ण संबंध आपको टर्न-ऑफ कर सकते हैं। इसलिए एक स्वस्थ सेक्स लाइफ के लिए और अपने सेक्स ड्राइव को हाई रखने के लिए, आपको अपने साथी के साथ एक स्टैबल रिलेशन बनाने की जरूरत है।

हम आशा करते हैं कि आपको यह लेख पसंद आया होगा। अगर आप किसी विषय पर हमसे कुछ पूछना चाहते हैं तो हमें आपके सवालों के जवाब देने में खुशी होगी। आप हमें अपने सवाल कमेंट बॉक्स में लिख सकती हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER