टोक्यो ओलंपिक्स / 86.65 मीटर थ्रो के साथ टोक्यो ओलंपिक्स में जैवलिन थ्रो के फाइनल में पहुंचे नीरज चोपड़ा

Zoom News : Aug 04, 2021, 08:03 AM
टोक्यो: भारत के स्टार एथलीट नीरज चोपड़ा ने टोक्यो ओलंपिक की भाला फेंक (Javelin Throw) प्रतियोगिता के ग्रुप-ए क्वालिफिकेशन में बुधवार को 83.50 मीटर का स्वत: क्वालिफिकेशन हासिल करते हुए फाइनल में जगह बनाई.

ओलंपिक के इतिहास में अब तक कोई भी भारतीय एथलीट ट्रैक एंड फील्ड स्पर्धा में पदक नहीं जीत सका है. टोक्यो ओलंपिक में नीरज चोपड़ा इस सूखे को खत्म कर सकते हैं.

बुधवार को ओलंपिक में पदार्पण कर रहे 23 साल के चोपड़ा ने अपने पहले ही प्रयास में भाले को 86.65 मीटर की दूरी तक फेंककर फाइनल के लिए क्वालिफाई किया और भारत के लिए पदक की उम्मीद जगाई.

चोपड़ा की ओलंपिक की तैयारियां चोट और कोविड-19 महामारी के कारण प्रभावित हुई थी, लेकिन उन्होंने अपने प्रशंसकों को बिल्कुल निराश नहीं किया और ओलंपिक में अपने पहले ही थ्रो पर फाइनल में जगह बना ली.

भाला फेंक में ग्रुप-ए और ग्रुप-बी से 83.50 मीटर का स्वत: क्वालिफिकेशन स्तर हासिल करने वाले खिलाड़ियों सहित शीर्ष 12 खिलाड़ी फाइनल में जगह बनाएंगे. फाइनल 7 अगस्त को होंगे.

नीरज का बाकी दो प्रयास नहीं करने का फैसला 

एशियाई खेलों, राष्ट्रमंडल खेलों और एशियाई चैम्पियनशिप के स्वर्ण पदक विजेता चोपड़ा ने फाइनल के लिए क्वालिफाई करने के बाद अपने बाकी दो प्रयास नहीं करने का फैसला किया. क्वालिफिकेशन में तीन प्रयास का मौका मिलता है, जिसमें से सर्वश्रेष्ठ प्रयास को गिना जाता है.

पूर्व विश्व जूनियर चैम्पियन चोपड़ा ग्रुप-ए में 16 खिलाड़ियों के बीच शीर्ष पर रहे. उनका निजी और सत्र का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 88.07 मीटर है, जो उन्होंने मार्च 2021 में पटियाला में इंडियन ग्रां प्री 3 में बनाया था.

खिताब के प्रबल दावेदार वेटर दूसरे स्थान पर

ग्रुप-ए से रियो ओलंपिक में चौथे स्थान पर रहे और टोक्यो खेलों में खिताब के प्रबल दावेदार माने जा रहे जर्मनी के जोहानेस वेटर (85.64 मीटर) और फिनलैंड के लेसी एटलेटालो (84.50 मीटर) भी क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर रहते हुए स्वत: क्वालिफिकेशन स्तर हासिल करने में सफल रहे. 

दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी वेटर ने अपने तीसरे, जबकि लेसी ने पहले ही प्रयास में फाइनल में जगह बनाई. एटलेटालो का यह प्रयास उनका सत्र का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है.

भारतीय सेना के चोपड़ा की ओलंपिक की तैयारियां 2019 में कोहनी की चोट और फिर कोविड-19 महामारी के कारण प्रभावित हुई थी.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER