Coronavirus Vaccine / कोरोना की नई दवा हुई लॉन्च, हल्के लक्षण वाले मरीजों के इलाज में होगी इस्तेमाल, कीमत 35 रुपये

AMAR UJALA : Aug 04, 2020, 08:15 PM
Coronavirus Vaccine: कोरोना वायरस का बढ़ता संक्रमण दुनियाभर के लिए चिंता का सबब बना हुआ है। देश में कोरोना संक्रमण के रोजाना हजारों मामले सामने आ रहे हैं। हालांकि राहत की बात यह है कि बड़ी संख्या में कोरोना मरीज ठीक होकर अस्पतालों से घर लौट रह हैं। पहले से उपलब्ध दवाओं के आधार पर तो इलाज हो ही रहा था, वहीं पिछले कुछ महीनों में डेक्सामेथासोन, फेविपिराविर आदि कई नई दवाएं भी आई हैं। इन दवाओं के जरिए कोरोना मरीजों का इलाज हो रहा है। अब दवा कंपनी सन फार्मा ने भी कोरोना मरीजों के लिए फ्लूगार्ड नाम से दवा लॉन्च की है। 

सन फार्मास्युटिकल्स इंडस्ट्रीज ने मंगलवार को कोरोना मरीजों के लिए फ्लूगार्ड टैबलेट लॉन्च की है। भारतीय बाजार में इसकी एक टेबलेट की कीमत 35 रुपये है। खबरों के मुताबिक, फ्लूगार्ड टेबलेट से कोरोना के हल्के लक्षणों वाले मरीजों का इलाज किया जा सकेगा। यह दवा फेविपिराविर का वर्जन है।

फेविपिराविर एक मात्र ऐसी ड्रग है जिसे भारत में एंटी-वायरल ट्रीटमेंट के तौर पर कोविड-19 इलाज के लिए अनुमति दी गई है। इस फ्लूगार्ड टेबलेट में फेविपिराविर की 200 एमजी की डोज है। कहा जा रहा है कि दवा सस्ती होने के कारण इसकी पहुंच ज्यादा मरीजों तक होगी।

मालूम हो कि जापानी कंपनी फुजीफिल्म होल्डिंग कॉर्प फेविपिराविर ड्रग को बड़े स्तर पर तैयार करती है। कंपनी इसे एविगन के नाम से बाजार में बेचती है। इस दवा का इस्तेमाल इंफ्लुएंजा के इलाज में किया जाता रहा है। पिछले दिनों ट्रायल के दौरान कोरोना मरीजों पर इस दवा ने अच्छा असर दिखाया था। 

सन फार्मा कंपनी की सीईओ(इंडिया) कीर्ति गानोरकर के मुताबिक, देश में कोरोना के मामले जिस तेजी से बढ़ रहे है, ऐसे में कोरोना के मरीजों को तत्काल इलाज की जरूरत है। उन्होंने कहा कि कोरोना मरीजों के इलाज में लगे स्वास्थ्यकर्मियों को भी इलाज में नए विकल्प दिए जाने चाहिए। इसलिए कंपनी ने हम फ्लूगार्ड लॉन्च कर रहे हैं।

बाजार में कब उपलब्ध होगी दवा?

कंपनी का कहना है कि दवा सस्ती होने के कारण ज्यादा से ज्यादा मरीजों का इलाज संभव हो पाएगा। कंपनी के मुताबिक, सन फार्मा सरकार और स्वास्थ्यकर्मियों के साथ मिलकर फ्लूगार्ड को जल्द से जल्द मुहैया कराने के लिए प्रयासरत है। बाजार में इसी हफ्ते से फ्लूगार्ड का स्टॉक उपलब्ध हो जाएगा।

पहले भी आ चुकी है फेविपिराविर दवा

मालूम हो कि इससे पहले ग्लेनमार्क फार्मास्युटिकल्स कंपनी (Glenmark Pharmaceuticals) ने कोविड-19 के लिए एंटीवायरल दवा फेविपिराविर(Favipiravir) को बाजार में उतारा है। कंपनी ने फैबिफ्लू (FabiFlu) के नाम से इस दवा को उपलब्ध कराया है। यह दवा डॉक्टर की सलाह पर ही उपलब्ध हो रही है। 34 टैबलेट के पत्ते की कीमत 3,500 रुपये है।

हेटेरो ने भी फेविपिर नाम से उपलब्ध कराई है दवा

फार्मा कंपनी हेटेरो ने भी फेविपिराविर को भारतीय बाजार में 'फेविपिर' नाम से उतारा है। इस दवा की कीमत 59 रुपये प्रति टैबलेट है। क्लीनिकल ट्रायल में इस दवा के सकारात्मक परिणाम सामने आने के बाद इस दवा को अनुमति दी गई है। मालूम हो कि यही कंपनी इससे पहले कोरोना के इलाज में कारगर कोविफोर लॉन्च कर चुकी है, जो रेमडेसिविर का वर्जन है। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER