दुनिया / अमेरिका में मिला कोरोना वायरस का नया खतरनाक रुप, वैज्ञानिकों ने जतायी ये चिंता

Zoom News : Mar 07, 2021, 12:00 PM
USA:। कोरोनावायरस के बारे में हर रोज नई चिंताएं सामने आ रही हैं। हाल ही में ओरेगन (ओरेगन) में ब्रिटेन में पाया गया एक नया प्रकार का वायरस पाया गया है जो और भी खतरनाक है। खास बात यह है कि इस वेरिएंट को एक नए म्यूटेशन (वायरस म्यूटेशन) के साथ जोड़ा गया है, जिसके कारण वैक्सीन (कोविद -19 वैक्सीन) का असर कम होने की संभावना है। हालांकि, विशेषज्ञों ने लोगों को अधिक सतर्क रहने और कोरोना वायरस के बारे में बुनियादी सावधानियों का पालन करने के लिए कहा है।

शोधकर्ताओं ने अब तक ऐसे संयोजनों के साथ केवल एक ही मामला पाया है, लेकिन आनुवंशिक विश्लेषण से पता चलता है कि ये संस्करण समुदायों में फैल गए हैं। यह किसी एक व्यक्ति में तैयार नहीं है। ऑरिजन हेल्थ एंड साइंस यूनिवर्सिटी के ब्रायन ओ'रॉक बताते हैं, "हमें इस दुनिया के अन्य हिस्सों से नहीं लाया गया है, लेकिन यह अचानक सामने आया है।" रॉक और उनके साथी रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्रों के साथ ट्रैकिंग संस्करण में शामिल हैं। उन्होंने खोज के बाद डेटाबेस को वैज्ञानिकों के साथ साझा किया है।

ब्रिटेन में पाया गया B.1.1.1.7 अमेरिका में तेजी से फैल रहा है। इस प्रकार का वायरस वास्तव में अधिक संक्रामक है। अनुमान है कि आने वाले हफ्तों में, इस नए वेरिएंट के कारण, अमेरिका में सबसे अधिक मामले पाए जाएंगे। ओरिजन में पाए गए नए वेरिएंट में एक समान चीज़ के साथ एक उत्परिवर्तन (E484K या Eek) भी शामिल है। ये उत्परिवर्तन दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील और न्यूयॉर्क शहर में फैलते हुए वायरस में देखा गया है।

कोरोना वायरस से संबंधित अन्य अपडेट के लिए यहां क्लिक करें

दक्षिण अफ्रीका में नैदानिक ​​परीक्षणों से पता चला है कि ईक म्यूटेशन प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को नुकसान पहुंचाकर मौजूदा टीका को कम प्रभावी बनाते हैं। (वैक्सीन अभी भी काम करेगा, लेकिन शोध के निष्कर्षों ने चिंता बढ़ा दी है और फाइजर-बायो-एनोटेक और मॉडर्न ने वैक्सीन के नए संस्करणों का परीक्षण शुरू कर दिया है)। वैज्ञानिक Eek के साथ B.1.1.7 प्रकार पर विचार कर रहे थे जैसा कि ब्रिटैन में 'चिंता का कारण' बताया गया था। डॉक्टर रोके कहते हैं कि ऐसा लगता है कि ओरिजन में पाया गया वायरस स्वतंत्र रूप से विकसित हुआ है।

विशेषज्ञों का कहना है कि यह खोज आश्चर्यजनक नहीं है, क्योंकि ईक म्यूटेशन दुनिया भर के सभी वायरस में देखा गया है। लेकिन B.1.1.7 के साथ हुआ उत्परिवर्तन देखने लायक है। ब्रिटेन में वायरस के इस नए संस्करण के कारण, कम मामलों की सूचना दी गई थी, लेकिन जैसे ही संयोजन तैयार हुआ, B.1.1.7 देश भर में फैल गया था। विशेषज्ञों ने लोगों से कहा है कि वे घबराएं नहीं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER