देश / केंद्र की कोरोना को लेकर नई गाइडलाइंस जारी, 31 दिसंबर तक लागू सख्ती, जाने नये नियम

Zoom News : Nov 25, 2020, 05:58 PM
Delhi: देश में कोरोना वायरस का संक्रमण लगातार बढ़ रहा है। राजधानी दिल्ली में कोरोना के 7 हजार से ज्यादा नए मामले हर दिन सामने आ रहे हैं। त्योहारों के दौरान बाजारों में भीड़ भी संक्रमण फैलने का एक प्रमुख कारण था। इस बीच, केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बुधवार को दिशानिर्देश जारी किए हैं। गृह मंत्रालय ने निगरानी, ​​नियंत्रण और सावधानी के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं। सरकारी दिशानिर्देश 1 दिसंबर से प्रभावी होंगे और 31 दिसंबर तक लागू रहेंगे।

सरकार के नए दिशानिर्देशों के अनुसार, कन्टेनमेंट जोन में सख्ती जारी रहेगी। वहीं, 65 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों और 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को घर में रहने की सलाह दी गई है।

नए दिशानिर्देशों में सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल पर प्रतिबंध भी जारी है। सिनेमा हॉल को 50 प्रतिशत दर्शकों की क्षमता के साथ चलाया जाएगा। एक ही समय में, 200 से अधिक लोग धार्मिक और सामाजिक कार्यक्रमों में भाग नहीं ले सकते। यदि राज्य सरकारें चाहें, तो वे इस संख्या को 100 या उससे भी कम तक सीमित कर सकते हैं।

गृह मंत्रालय ने राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों को विभिन्न गतिविधियों पर कोरोना वायरस, एसओपी की रोकथाम के लिए कड़े कदम उठाने और भीड़ को नियंत्रित करने के लिए अनिवार्य उपाय करने के निर्देश दिए हैं।

स्थानीय जिला, पुलिस और नगरपालिका के अधिकारी यह सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार होंगे कि निर्धारित रोकथाम उपायों का कड़ाई से पालन किया जाए और राज्य / केंद्र शासित प्रदेश सरकार संबंधित अधिकारियों की जवाबदेही सुनिश्चित करेगी।

सरकार का ध्यान कोरोना संक्रमण पर नियंत्रण को मजबूत करना है। हाल ही में, कुछ राज्यों में, कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण, सावधानी पर जोर दिया गया है। गृह मंत्रालय ने कहा कि कोरोना महामारी की स्थिति के उनके आकलन के आधार पर, राज्य / केंद्र शासित प्रदेश केवल प्रतिबंधित क्षेत्रों में रात के कर्फ्यू जैसे स्थानीय प्रतिबंध लगा सकते हैं।

सरकारी दिशानिर्देशों के अनुसार, निगरानी टीम घर-घर जाकर निगरानी करेगी और इलाज की सुविधा वाले कोरोना के रोगियों को तत्काल अलग किया जाएगा। इसी समय, आरोग्य सेतु मोबाइल ऐप के उपयोग को प्रोत्साहित किया जाएगा। 65 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्तियों, गर्भवती महिलाओं और 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को घर के अंदर रहने की सलाह दी गई है।

अंतर-राज्य और अंतर-राज्य आंदोलनों पर कोई प्रतिबंध नहीं है। इस तरह के आंदोलन के लिए किसी भी प्रकार की अनुमति लेने की आवश्यकता नहीं होगी। गृह मंत्रालय की ओर से कहा गया कि उन शहरों के संबंधित राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों जहां साप्ताहिक मामले की सकारात्मक दर 10 प्रतिशत से अधिक है, उन्हें कार्यालय समय और अन्य उपायों को चरणबद्ध तरीके से लागू करना चाहिए ताकि अधिक से अधिक समय पर कर्मचारी नहीं आए और सामाजिक गड़बड़ी सुनिश्चित की जा सकी।


सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल पर प्रतिबंध जारी है

भीड़ भरे स्थानों, विशेष रूप से बाजारों, साप्ताहिक बाजारों और सार्वजनिक परिवहन में सामाजिक गड़बड़ी के लिए, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय एक एसओपी जारी करेगा, जिसे राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा सख्ती से लागू किया जाएगा। दिशा निर्देश में सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल आदि पर प्रतिबंध जारी है।

सिनेमा हॉल अभी भी 50 प्रतिशत दर्शक क्षमता के साथ चलेंगे। स्विमिंग पूल का उपयोग केवल प्रशिक्षण के लिए किया जाएगा। दिशानिर्देशों के अनुसार, 200 से अधिक लोग किसी भी प्रकार के कार्यक्रम में भाग नहीं ले सकते हैं, चाहे वह धार्मिक, सामाजिक, खेल हो। राज्य सरकारें इस संख्या को 100 या उससे भी कम तक सीमित कर सकती हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER