COVID-19 Update / कोरोना वायरस के कारण देश में बन रहे हैं नए हॉटस्पॉट, इन जिलों में खतरा ज्यादा

AMAR UJALA : Aug 08, 2020, 09:12 AM
Delhi: भारत में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार तेजी से बढ़ रहे हैं। वहीं संक्रमितों की बढ़ती संख्या के बीच कोरोना अब पड़ोसी जिलों और नए राज्यों में अपने हॉटस्पॉट बना रहा है। चिंता की बात ये है कि हाल के दिनों में भारत के सोलापुर, ठाणे, नासिक, पालघर, सूरत, जलगांव जैसे जिलों में नए जोन दर्ज किए गए हैं। वहीं यह वायरस अंडमान निकोबार, लक्षद्वीप, पुड्डुचेरी जैसे राज्यों और केंद्र शासित राज्यों में कोरोना वायरस तेजी से फैल रहा है।

30 जुलाई तक पुणे, बंगलूरू, मुंबई, चेन्नई जैसे जिले ऐसे 20 जिलों में शीर्ष पर थे, जहां कोरोना संक्रमितों की संख्या में इजाफा हो रहा था। इन जिलों में आक्रामकता के साथ टेस्टिंग की गई और तेजी से रिकवरी हुई जो एक अच्छा संकेत है। लेकिन नए हॉटस्पॉट बनना चिंता की बात है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि कुछ राज्यों में अभी टेस्टिंग नहीं बढ़ाई गई है। इसलिए वहां की स्थिति का आंकलन चल रहा है। केंद्र के साफ निर्देशों के बावजूद वहां संक्रमितों की दर काफी ज्यादा है।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि बिहार, ओडिशा, उत्तर प्रदेश जैसे कई राज्य संक्रमण के प्रति काफी संवेदनशील हैं। जब तक प्रशासन टेस्टिंग और कांटैक्ट ट्रेसिंग पर जोर नहीं देगा तब तक मरीजों की संख्या में इजाफा होता रहेगा।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने गुरुवार को कहा कि भारत की कोरोना वायरस के रोकथाम की रणनीति काफी सफल रही है। जो बताती है कि 50 प्रतिशत मामले तीन राज्यों और अन्य 32 प्रतिशत सात राज्यों से हैं।

वहीं आपको बता दें कि गुरुवार तक भारत में 2,027,074 मामले सामने आ चुके थे। जबकि 1,378,105 लोग ठीक हो चुके थे और 41,585 लोग अपनी जान गंवा चुके थे।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER