देश / पीड़ित की बातों को खारिज करना नीच हरकत है: अफगान राजनयिक की बेटी के अपहरण पर भारत

Zoom News : Jul 23, 2021, 06:55 AM
नई दिल्ली: विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को अफगानिस्तान के राजदूत की बेटी के अपहरण और प्रतारणा के मामले में भारत का नाम लेने के लिए पाकिस्तान की खिंचाई की। भारत ने इसे चौंकाने वाला बताते हुए कहा कि पाकिस्तान 'निम्न स्तर' की बात कर रह है। 

एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में मीडिया को संबोधित करते हुए, विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तान के आंतरिक मंत्री शेख रशीद अहमद की टिप्पणी पर प्रतिक्रिया व्यक्त की। MEA ने कहा, "यह एक चौंकाने वाली घटना है। हालांकि, जब से पाक के आंतरिक मंत्री ने भारत को इसमें लिया है, मैं यह कहना चाहूंगा कि पाकिस्तान निम्न स्तर तक गिर गया है।”

मंत्री रशीद ने पहले दावा किया था कि कोई अपहरण नहीं हुआ है और इसे पाकिस्तान के खिलाफ "अंतरराष्ट्रीय साजिश" कहा है। उन्होंने अफगानिस्तान और भारत पर तथ्यों को तोड़-मरोड़ कर इस्लामाबाद को बदनाम करने का आरोप लगाया। मंत्री ने यह भी कहा कि पाक अधिकारियों को अफगान दूत नजीबुल्लाह अलीखिल की बेटी के अपहरण का कोई सबूत नहीं मिला। उन्होंने दावा किया कि पाकिस्तान और चीन के बीच गलतफहमी पैदा करने की कोशिश की जा रही है। .

21 जुलाई बुधवार को, अफगानिस्तान के विदेश मंत्री मोहम्मद हनीफ अतमार ने अपने पाकिस्तानी समकक्ष शाह महमूद कुरैशी से बात कर आरोपों पर आपत्ति जताई। उन्होंने कहा कि यह दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को  प्रभावित कर सकता है। इस घटना के बाद अफगानिस्तान ने इस्लामाबाद से अपने राजदूत और वरिष्ठ राजनयिकों को वापस बुला लिया।

अफगान विदेश मंत्रालय ने एक मीडिया बयान में कहा, "एक अफगान प्रतिनिधिमंडल पाकिस्तान का दौरा करेगा, और प्रतिनिधिमंडल के आकलन और निष्कर्षों के आधार पर अफगान राजदूत और राजनयिकों की वापसी के संबंध में कार्रवाई की जाएगी।"

अफगानिस्तान के दूत नजीबुल्लाह अलीखिल की बेटी सिलसिला अलीखाइल का 16 जुलाई को इस्लामाबाद में अपहरण कर लिया गया था। उसे कई घंटे बाद मुक्त कर दिया गया था। अफगानिस्तान सरकार के आधिकारिक बयान में कहा गया है कि कैद के दौरान दूत की बेटी को प्रताड़ित किया गया। अफगानिस्तान ने तत्काल कार्रवाई की मांग की। हालांकि पाकिस्तान की ओर से किसी बड़ी जांच की खबर नहीं आई है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER