विशेष / हार्मोंस की वजह से ये बकरा देता है दूध, डॉक्टर भी रह गए हैरान

AajTak : Jul 26, 2020, 07:43 PM
राजस्थान के धौलपुर जिले से एक ऐसा मामला सामने आया है जहां एक बकरा दूध दे रहा है। दिलचस्प बात ये है कि बकरे के मालिक का कहना है कि हम इस बकरे का दूध पी भी रहे हैं। दरअसल, ये मामला धौलपुर के गुर्जा का है, यहां एक बकरा हार्मोन की गड़बड़ी के चलते सुबह और शाम कुल मिलाकर करीब आधा लीटर दूध प्रतिदिन देता है। बकरा मालिक राजवीर के मुताबिक 16 माह पूर्व पास के कस्बे में लगे पशु हाट से उन्होंने दो माह के इस बकरे को महज ढाई हजार रुपये में खरीदा था।

16 माह पूर्व खरीदे गए बकरे में 6 माह पहले ही मादा बकरी के हार्मोन विकसित हुए जिस वजह से बकरा दूध देने लग गया और अब पूरा परिवार बकरे के दूध का सेवन कर रहा है। उनको इस दूध से कोई परेशानी नहीं हो रही हैं। बकरे में नर और मादा दोनों के अंग विकसित हैं।

इस गांव में आसपास के तमाम लोग अनोखा बकरा देखने के लिए पहुंच रहे हैं। पूरे जिले में बकरे का दूध देना उनके लिए आश्चर्यचकित करने वाला है। जिले में पहली बार एक बकरे के दूध देने की खबर सुनने के बाद बड़ी संख्या में लोग बकरा मालिक के घर पहुंच कर उसकी पूरी जानकारी जुटाने में लगे हुए हैं।

इस बारे में जब एक पशु डॉक्टर रामअवतार सिंघल से बात की गई तो उन्होंने भी इसे लाखों में से एक केस सामने आने की बात कहते हुए हार्मोन की गड़बड़ी बताया है। उन्होंने भी बताया कि इसके दूध का सेवन करने से कोई परेशानी नहीं होगी, लेकिन गर्म दूध ही उपयोग में लेना चाहिए।

बकरीद से ठीक पहले अजीबोगरीब मामला सामने आने के बाद जहां लोगों के बीच दूध देने वाला बकरा चर्चा का विषय बना हुआ है, तो वहीं बकरे के मालिक ने इसे बेचने से इनकार कर दिया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER