देश / पीएम मोदी की नई लग्जरी स्वदेशी लिमोसिन, देख कर हैरान रह जाएंगे ट्रंप और शी जिनपिंग!

AMAR UJALA : Jul 15, 2020, 07:52 PM
नई दिल्ली | देशभर में चीनी उत्पादों के बहिष्कार के साथ ही भारत सरकार इन दिनों ‘वोकल फॉर लोकल’ और ‘आत्मनिर्भर भारत’ को जमकर बढ़ावा दे रही है। हालांकि अभी तो ये शुरुआत है और लंबा सफर बाकी है। ऑटोमोबाइल सेक्टर में भी वोकल फॉर लोकल का जोर दिखाई पड़ने लगा है। वहीं कुछ लोगों का कहना है कि प्रधानमंत्री को भी इस अभियान के तहत देश में बनी कार का इस्तेमाल करना चाहिए। हालांकि गुजरात के मुख्यमंत्री रहने के दौरान मोदी महिंद्रा स्कॉर्पियो SUV का इस्तेमाल करते थे, लेकिन प्रधानमंत्री बनने के बाद सुरक्षा प्रोटोकॉल की वजह से उन्हें विदेशी कंपनियों की बनाई कारों का इस्तेमाल करना पड़ता है। एनआईडी के छात्रों ने प्रधानमंत्री की 'मेक इन इंडिया' कार का स्केल मॉडल तैयार किया है।

सभी राष्ट्राध्यक्षों के पास स्वदेशी कारें

अमेरिका राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अमेरिकी कंपनी जनरल मोटर्स निर्मित कैडिलैक वन कार इस्तेमाल करते हैं। वहीं चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग भी चीनी में बनी Hongqi का प्रयोग करते हैं। रूसी राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन भी रूस की बनी कोर्टेज औरस में चलते हैं, जिसे बनाने के लिए बॉश (Bosch) और पोर्शे (Porsche) की मदद ली गई है।

काफिले में तीन तरह की गाड़ियां

वहीं प्रधानमंत्री के काफिले में पहले से ही तीन अलग-अलग तरह की गाड़ियां हैं, जिसमें BMW 7-सीरीज हाई सिक्योरिटी, लैंड रोवर रेंज रोवर और टोयोटा लैंड क्रूजर है। ये तीनों ही गाड़ियां विदेशी कंपनियां बनाती हैं। साथ ही, इन वाहनों की देखभाल का जिम्मा एसपीजी के पास है, क्योंकि एसपीजी ही प्रधानमंत्री की सुरक्षा व्यवस्था देखती है। हालांकि अभी तक किसी भारतीय कंपनी को प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति की आधिकारिक कार बनाने का कॉन्ट्रैक्ट नहीं दिया गया है। 

छात्रों ने बनाई लिमोसिन

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन के छात्रों ने प्रधानमंत्री मोदी की भावी कार का कॉन्सैप्ट स्केल मॉडल तैयार किया है। छात्रों ने इस मॉडल को ऑटो एक्सपो 2020 में भी शोकेस किया था। छात्रों ने इसका नाम टाटा गरूड़ रखा है। हालांकि इसके निर्माण से टाटा का कोई लेना देना नहीं है। लेकिन टाटा के चीफ डिजाइनर प्रताप बोस ग्लोबल डिजाइंस ऑफ टाटा मोटर्स के वाइस प्रेसिडेंट हैं और एनआईडी के पूर्व छात्र भी रहे हैं।

दिए ये फीचर

छात्रों ने प्रधानमंत्री के लिए टाटा गरुड़ का जो कॉन्सेप्ट मॉडल तैयार किया है, वह लिमोजिन पर बेस्ड है। इसी कार पर तमाम राष्ट्राध्यक्षों की कारों को डिजाइन किया गया है। छात्रों ने इसके फ्रंट में स्प्लिट हेडलैंप दिए हैं, जैसे टाटा हैरियर, ग्रेविटास और HBX कॉन्सेप्ट में भी मिलते हैं। वहीं कार में छात्रों ने ग्रिल पर ह्यूमैनिटी लाइन, चौड़े एयर इनटेक दिए हैं। वहीं इसमें 26 स्पोक वाली अलॉय व्हील्स, फेंडर्स पर टाटा बैजिंग और ऑल ब्लैक रूफ दी है। वहीं प्रोटोटाइप मॉडल डीप ब्लू शेड में बनाया है।

भारतीय कंपनियां करें पहल

वहीं बाकी विदेशी कंपनियों की तरह टाटा या महिंद्रा को भी 'वोकल फॉर लोकल' के तहत ऐसी गाड़ी बनाने का बीड़ा उठाना चाहिए। क्योंकि ये दोनों ही कंपनियां देश के डिफेंस सेक्टर के लिए भी कई गाड़ियां बना रही हैं, जिन्हें बाहर भी एक्सपोर्ट किया जा रहा है। हाल ही में महिंद्रा डिफेंस सिस्टम ने यूनाइटेड नेशन पीस किपींग फोर्सेज के लिए एक खास बारूदी सुरंग प्रतिरोधी गाड़ी बनाई है। इस गाड़ी के साइड में खास ‘हाथ’ दिया गया है, जिससे सड़क किनारे आईईडी को उठा कर डिफ्यूज किया जा सकता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER