राजस्थान / जयपुर और अजमेर समेत 9 शहरी क्षेत्रों में 30 अप्रैल तक नाइट कर्फ्यू

Zoom News : Apr 10, 2021, 06:56 AM
Jaipur: कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए राजस्थान सरकार ने 30 अप्रैल तक राजधानी जयपुर समेत 9 शहरी क्षेत्रों में रात 8 बजे से सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू लगाने का निर्णय लिया है। राजधानी जयपुर समेत जोधपुर, अजमेर, अलवर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, कोटा और आबू रोड की शहरी क्षेत्रों में रात 8 बजे से सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू रहेगा।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में हुई बैठक में फैसला लिया गया कि कोरोना संक्रमण की रफ्तार को रोकने के लिए 30 अप्रैल तक प्रदेश के 9 शहरी क्षेत्रों में रात 8 से सुबह 6 बजे तक तथा उदयपुर में शाम 6 बजे से नाइट कर्फ्यू लागू कर इसके कड़ाई से पालन और सभी जिलों में कंटेनमेंट जोन चिह्नित कर उनमें जीरो मोबिलिटी सुनिश्चित करने का निर्णय लिया है।

साथ ही शहरी इलाकों से लगते ग्रामीण क्षेत्रों में 9वीं कक्षा तक के स्कूलों में नियमित कक्षाओं का संचालन बंद रखने के निर्देश भी जारी किए गए हैं। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में सीएम निवास पर उच्च स्तरीय बैठक हुई। 


कोविड प्रोटोकॉल का हो सख्ती से पालन

प्रदेश स्तर पर कोरोना स्टेट वॉररूम तथा सभी जिलों में जिला स्तरीय कंट्रोल रूम सहित 181 हेल्पलाइन को 24 घंटे फिर से कार्यशील करने, संक्रमण की पांच प्रतिशत से अधिक पॉजिटिविटी रेट वाले क्षेत्रों में टेस्टिंग बढ़ाने, हेल्थ प्रोटोकॉल की पालना के लिए एनसीसी, एनएसएस स्काउट एंड गाइड्स की वॉलंटियर्स के रूप में सेवाएं लेने, कोविड प्रोटोकॉल के उल्लंघन पर संयुक्त टीमों की कार्रवाई बढ़ाने और सीमावर्ती जिलों में राज्य के बाहर से आने वाले व्यक्तियों की निगेटिव आरटी-पीसीआर जांच रिपोर्ट लिए बनाई गई चेकपोस्टों को अधिक सुदृढ़ करने जैसे कड़े कदम उठाए गए हैं।

बैठक के दौरान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जिला कलेक्टरों और पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए कि संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए माइक्रो कंटेनमेंट जोन में जीरो मोबिलिटी, कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग तथा होम आइसोलेशन का पालन सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि प्रदेश में संक्रमण की रफ्तार बीते कुछ दिनों में तेजी से बढ़ी है और हम संक्रमण की पहली लहर के सर्वोच्च स्तर को पीछे छोड़ चुके हैं। इसे देखते हुए जमीनी स्तर पर कोविड प्रोटोकॉल तथा एसओपी के उल्लंघन को सख्त उपायों से रोका जाना बेहद जरूरी है।

स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर रघु शर्मा ने कहा कि पिछले कुछ दिनों में देश के साथ-साथ राजस्थान में भी संक्रमितों की संख्या में तेजी से हुए इजाफे का बड़ा कारण लोगों में कोविड अनुशासन के प्रति लापरवाही बरतना है। उन्होंने इस ढिलाई को रोकने के लिए एक बार फिर समाज के सभी वर्गों का सहयोग लेने की आवश्यकता पर बल दिया।

मुख्य सचिव निरंजन आर्य ने बताया कि अजमेर, अलवर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, जयपुर, जोधपुर, कोटा एवं आबू रोड की नगरीय सीमा में रात 8 बजे से सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू रहेगा। इसके लिए बाजार एवं व्यावसायिक प्रतिष्ठान शाम 7 बजे बंद कर दिए जाएंगे। हालांकि उदयपुर में बाजार एवं प्रतिष्ठान शाम 5 बजे बंद होंगे। राज्य सरकार ने कोरोना सैंपलिंग की संख्या बढ़ाकर प्रतिदिन 55 हजार तक कर दिया है और इस महीने के अंत तक 1 लाख तक करने का लक्ष्य है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER