कोरोना वायरस / चंडीगढ़ में अब रात 10 बजे की जगह रात 10:30 बजे से शुरू होगा रात्रि कर्फ्यू

Zoom News : Jun 16, 2021, 12:32 PM
चंडीगढ़: कोरोना के मामलों में कमी आने के बाद अब धीरे-धीरे शहर पटरी पर लौटने लगा है। प्रशासन ने इस हफ्ते भी शहरवासियों व व्यापारियों को राहत देने का क्रम जारी रखा है। मंगलवार को पंजाब के राज्यपाल व चंडीगढ़ के प्रशासक वीपी सिंह बदनौर के साथ हुई समीक्षा बैठक में शहर की सभी बाजारों को अब रात सात बजे तक खोलने का फैसला लिया गया।

वहीं, प्रशासन ने रात्रि कर्फ्यू में भी आधे घंटे की ढील दे दी। अब रोजाना रात 10:30 बजे से सुबह पांच बजे तक रात्रि कर्फ्यू लागू रहेगा। साथ ही शहर के सभी रेस्टोरेंट व बार सुबह दस से रात दस बजे तक 50 फीसदी क्षमता के साथ खोले जा सकेंगे। हालांकि इस रविवार कर्फ्यू रहेगा या नहीं, इस बारे में अभी फैसला नहीं लिया जा सका है। अधिकारियों के अनुसार एक अन्य बैठक कर रविवार के कर्फ्यू के बारे में फैसला लिया जाएगा।

शहर में अब रोजाना कोरोना के 50 से भी कम मामले आ रहे हैं। ऐसे में प्रशासन द्वारा फिर से सबकुछ धीरे-धीरे खोला जा रहा है। हालांकि प्रशासक बदनौर ने शहरवासियों से आग्रह किया है कि वह कोरोना के सभी दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन करें, अन्यथा कोरोना एक बार फिर अपना पैर पसार सकता है। उन्होंने दुकानदारों को भी निर्देश दिया है कि वह खुद भी मास्क पहनें और ग्राहकों को भी प्रेरित करें। प्रशासक ने बैठक में इंजीनियरिंग व स्वास्थ्य विभाग को आगामी मानसून सीजन के चलते आदेश दिया कि वह इसको लेकर तमाम तैयारियां पूरी कर लें क्योंकि बरसात का सीजन शुरू हो चुका है। इस समीक्षा बैठक में स्वास्थ्य सचिव अरुण कुमार गुप्ता, पीजीआई निदेशक, पंचकूला और मोहाली के डीसी समेत कई अधिकारी उपस्थित रहे।

संक्रमण दर 2.9 फीसदी, रिकवरी रेट 97.7 और मृत्यु दर 1.3 प्रतिशत : डॉ. कंग

स्वास्थ्य विभाग की निदेशक डॉ. अमनदीप कंग ने प्रशासक को बताया कि उनके द्वारा शहर के विभिन्न हिस्सों से कोरोना जांच के लिए 15240 नमूने एकत्रित किए गए। इनकी जांच के बाद संक्रमण दर 2.9 प्रतिशत मिली जबकि रिकवरी रेट 97.7 फीसदी पहुंच गया है। वहीं, मृत्यु दर 1.3 फीसदी पर है। बैठक में पीजीआई के निदेशक प्रोफेसर जगत राम भी उपस्थित रहे। उन्होंने बताया कि पीजीआई में कोरोना वायरस के 122 गंभीर मरीज भर्ती हैं, जिनमें से 17 चंडीगढ़, 66 पंजाब, 25 हरियाणा, 8 हिमाचल प्रदेश और 6 अन्य राज्यों से संबंध रखते हैं। उन्होंने बताया कि बीते दिनों उनके द्वारा 7,555 कोरोना वायरस के नमूने एकत्रित किए गए, जिनकी जांच में संक्रमण दर 1.9 प्रतिशत रही है। प्रो. जगतराम ने बताया कि ब्लैक फंगस के नए मामलों की संख्या भी अब कम होती जा रही है। पहले रोजाना करीब 15 मामले सामने आते थे, जो अब 5 से 6 तक पहुंच गए हैं। उन्होंने बताया कि पीजीआई में ऐसे करीब 36 मरीजों का इलाज चल रहा है। जीएमसीएच-32 की निदेशक जसविंदर कौर ने बताया कि उनके द्वारा बीते दिनों 5,347 कोरोना वायरस के नमूने एकत्रित किए गए, जिनमें संक्रमण दर करीब 1 प्रतिशत मिली।

23 दिन बीते अब तक तय नहीं, कब शुरू होगा सीरों सर्वे

वॉर रूम में पहली बार बीते 24 मई को सीरो सर्वे को लेकर फैसला लिया गया था। कहा गया था कि शहर में जल्द ही सीरो सर्वे शुरू होगा, ताकि यह पता लगाया जा सके कि शहर में कोरोना वायरस का संक्रमण कितना फैला है और किस वर्ग के लोग ज्यादा इसकी चपेट में आए हैं, लेकिन यह सर्वे कब शुरू होगा, इस बारे में अभी तक कोई घोषणा नहीं की गई है। पीजीआई की ओर से किए जाने वाले सीरो सर्वे पर कहा गया कि 18 साल से नीचे के उन लोगों पर यह सर्वे किया जाएगा, जिन्होंने अभी वैक्सीन नहीं लगवाई है। इसके जरिए पता चल पाएगा कि इस उम्र के कितने लोगों में एंटीबॉडीज बनी हैं। इस सर्वे के नतीजे आगे की योजना के लिए महत्वपूर्ण रहेंगे। इस उम्र लर्ग में वैक्सीन लगाने के लिए भी यह निर्णायक साबित होगा। ये भी बताया गया कि पीडियाट्रिक ग्रुप पर किया जाने वाला इस तरह का सर्वे देश में कहीं नहीं किया गया है। तीसरी लहर की आशंका के चलते इस सर्वे को देश की सरकार भी तमाम नीति निर्धारण में इस्तेमाल कर सकती है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER