देश / निर्मला सीतारमण ने किया राहुल गांधी पर तीखा हमला कहा- वो पहले के प्रधानमंत्री का भी अपमान करते थे और वह...

Zoom News : Feb 13, 2021, 03:47 PM
नई दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा सरकार और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ लगाए गए आरोपों पर पलटवार करते हुए कहा कि कांग्रेस नेताओं ने फर्जी चर्चा की, देश को तोड़ने वाली ताकतों के साथ खड़े रहे और संवैधानिक संस्थाओं का अपमान किया। उन्होंने राहुल गांधी पर तीखा हमला करते हुए कहा कि वह पूर्व प्रधानमंत्री का भी अपमान करते थे और वे वर्तमान प्रधानमंत्री का भी अपमान करते हैं।

जब पूर्व पीएम मनमोहन सिंह विदेश गए, तो राहुल गांधी ने उनके द्वारा लाए गए अध्यादेश को फाड़ दिया। वित्त मंत्री जिस वाक्य का उल्लेख कर रहे हैं वह वर्ष 2013 का है। बता दें कि जब सुप्रीम कोर्ट ने दोषी जनता के खिलाफ चुनाव लड़ने का फैसला दिया था। इस निर्णय को निष्प्रभावी बनाने के लिए, यूपीए सरकार ने एक अध्यादेश जारी किया। उस समय, राहुल गांधी ने कहा कि यूपीए द्वारा लाया गया अध्यादेश बकवास था और कहा कि इसे फाड़कर फेंक दिया जाना चाहिए।

तत्कालीन योजना आयोग (अब NITI Aayog) के प्रमुख मोंटेक सिंह अल्हुवालिया, तत्कालीन प्रधान मंत्री मनमोहन सिंह के अनुसार जब राहुल गांधी ने 2013 में अध्यादेश लाया तो इस्तीफा देना चाहते थे। सीतारमण ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर निशाना साधा और कहा कि वह एक प्रलय का दिन है। सीतारमण ने लोकसभा में बजट पर चर्चा का जवाब देते हुए कहा कि कांग्रेस नेता को चर्चा में बोलते हुए जवाब देना चाहिए था, कांग्रेस ने कृषि सुधारों पर अपना रुख पूरी तरह से उल्टा क्यों कर दिया?

गौरतलब है कि गुरुवार को राहुल गांधी ने बजट पर चर्चा में भाग लेते हुए तीन नए कृषि कानूनों पर केंद्र सरकार और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तीखा हमला किया और आरोप लगाया कि यह 'हम दो' की सरकार है। हमरे दो ’। उन्होंने यह भी दावा किया था कि इन तीन कानूनों के कारण, मंडियां समाप्त हो जाएंगी और कृषि क्षेत्र कुछ बड़े उद्योगपतियों के नियंत्रण में होगा। वित्त मंत्री ने अपने जवाब के दौरान राहुल गांधी पर 10 सवालों के जवाब दिए।

सीतारमण ने कहा, राहुल बताएं कि उन्होंने क्यों मारा

उन्होंने कहा, मैं सहमत हूं कि बजट पर चर्चा के दौरान, कृषि के मुद्दे पर चर्चा की जाती है क्योंकि यह बजट का हिस्सा है। लेकिन जब वह (राहुल गांधी) बोलने के लिए खड़े हुए, तो उन्होंने बजट पर बोलने के लिए भूमिका निभाई, लेकिन उस पर बात नहीं की। सीतारमण ने कहा कि उस समय यह उम्मीद थी कि पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष बताएंगे कि कांग्रेस ने 2019 के घोषणापत्र में किए गए वादे को क्यों पलट दिया। पहले, उन्होंने कृषि सुधारों का समर्थन किया, लेकिन अब वे नहीं हैं।

राहुल बताएं कि कृषि कानून के किस प्रावधान में कमी है

उन्होंने कांग्रेस सदस्यों के साथ बातचीत में कहा कि कांग्रेस ने कई राज्यों में चुनाव जीतने के लिए कर्ज माफी का वादा किया था, लेकिन सरकार बनने के बाद मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में कोई माफी नहीं मिली। वित्त मंत्री ने कहा, किसानों की पीठ में छुरा घोंपा। उम्मीद थी कि राहुल गांधी इस बारे में बताएंगे, लेकिन नहीं बताया। सीतारमण ने कहा कि उन्हें लगा कि कांग्रेस के नेता कम से कम यह कहेंगे कि पंजाब में किसानों से संबंधित कानून को हटाने के लिए मुख्यमंत्री को आदेश दिया गया है। राहुल गांधी पर कटाक्ष करते हुए उन्होंने कहा, मुझे उम्मीद थी कि वह बताएंगे कि तीन कृषि कानूनों में किस प्रावधान की कमी है, लेकिन इसका जिक्र तक नहीं किया गया।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER