कोरोना वायरस / हरियाणा में फिलहाल लॉकडाउन या नाइट कर्फ्यू की ज़रूरत नहीं: सीएम खट्टर

Zoom News : Apr 10, 2021, 06:52 PM
गुरुग्राम: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने शुक्रवार को कहा कि उनकी सरकार बढ़ते कोविद -19 मामलों से निपटने के लिए कर्फ्यू लगाने पर विचार नहीं कर रही है।

इसके बजाय, हरियाणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देशों का पालन करेगा और कोविद -19 स्वास्थ्य प्रोटोकॉल के परीक्षण, ट्रैकिंग और सख्त प्रवर्तन पर ध्यान केंद्रित करेगा। हालांकि, कक्षा 8 तक के व्यक्ति वर्ग अगली सूचना तक निलंबित रहेंगे।

खट्टर आठवें गुरुग्राम मेट्रोपॉलिटन डेवलपमेंट अथॉरिटी (जीएमडीए) में भाग लेने के लिए गुरुग्राम में थे।

गुरुग्राम कोविद -19 मामलों में उछाल के बीच है। शुक्रवार को, इसने 703 मामलों की सूचना दी, इसकी टैली 68193 पर पहुंच गई। सक्रिय मामले 4,591 थे और मृत्यु का कुल आंकड़ा 368 था। हरियाणा में 2,994 मामले दर्ज किए गए, जो कि 310,504 थे। इस बीमारी की वजह से 11 और मौतें हुईं, मरने वालों की संख्या बढ़कर 3,241 हो गई।

दिल्ली, गाजियाबाद और गौतमबुद्धनगर ने इस सप्ताह की शुरुआत में रात 10 बजे से 5 बजे के बीच रात के कर्फ्यू का आदेश दिया था। उनके कोविद -19 मामले में वृद्धि इस वर्ष नए मामलों के रिकॉर्ड स्तर के साथ तेज रही। गुरुग्राम में पिछले महीने कोविद के संक्रमण के प्रसार में तेजी से वृद्धि के साथ, निवासियों के बीच इस बात की प्रबल आशंका थी कि राज्य सरकार इसी तरह का कर्फ्यू लगा सकती है।

खट्टर ने कहा कि शहरों में कोरोनोवायरस बीमारी के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए कड़े उपायों के साथ सामान्य जीवन जारी रखने पर ध्यान केंद्रित किया गया। “निवारक और दंडात्मक दोनों उपाय किए जाएंगे और राज्य में अलग-अलग शहरों के लिए अलग-अलग रणनीतियों को लागू किया जाएगा। इस साल, अधिकांश रोगी घर में हैं, लेकिन हम यह भी आश्वस्त हैं कि स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली स्थिति का प्रबंधन करने में सक्षम होगी जैसा कि उसने पिछले साल किया था, ”उन्होंने कहा।

सीएम ने यह भी कहा कि राज्य भर के जिला प्रशासन से कहा गया है कि वे मास्क पहनना, सामाजिक गड़बड़ी, सार्वजनिक और सामाजिक समारोहों की जांच और सार्वजनिक स्थानों का स्वच्छता सुनिश्चित करना प्राथमिकता के आधार पर सुनिश्चित करें। "टीकाकरण और परीक्षण भी सुचारू रूप से चल रहा है और इसे और विस्तारित किया जाएगा," उन्होंने कहा।

उन्होंने कहा कि विभिन्न शहरों में स्थिति पर लगातार नजर रखी जा रही है और आतंक की कोई जरूरत नहीं है।

कोविद 19 संक्रमणों में वृद्धि को देखते हुए खट्टर ने कहा कि सरकार ने फैसला किया है कि आठवीं कक्षा तक के स्कूल बंद रहें। “अभी लॉकडाउन या इसी तरह के उपाय की आवश्यकता नहीं है और स्थिति की निगरानी की जा रही है। हमने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ एक बैठक की, जिसमें सभी राज्यों के सीएम मौजूद थे और कोविद की स्थिति पर विस्तार से चर्चा की गई और निर्देश दिए गए कि कैसे स्थिति का प्रबंधन किया जाए।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER