महाराष्ट्र / प्रतिबंधों में कोई ढील नहीं: मंत्री के अनलॉक प्लान की घोषणा करने के बाद महाराष्ट्र सरकार

Zoom News : Jun 04, 2021, 06:55 AM
मुंबई: महाराष्ट्र में लॉकडाउन (Maharashtra Unlock) और उसके प्रतिबंधों से राहत पाने की राह तक रहे नागरिकों के लिए आज बड़ी राहत भरी खबर आई। कोरोना वायरस के कम होते केस को देखते हुए गुरुवार को राहत और पुनर्वास मंत्री विजय वडेत्तिवार ने कहा कि कल यानी शुक्रवार से राज्य के 18 जिलों में कोविड-19 संबंधी पाबंदियों में ढील दी जाएगी। इस बीच, मंत्री के बयान के कुछ घंटों बाद ही महाराष्ट्र सरकार ने यूटर्न लेते हुए कहा है कि फिलहाल राज्य में लॉकडाउन नहीं हटाया गया है।

विजय वडेत्तिवार के इस बयान के बाद मुख्यमंत्री कार्यालय (CMO) ने एक बयान जारी कर कहा है कि डिजास्टर मैनेजमेंट का प्रस्ताव विचाराधीन है। बयान में कहा गया है कि अब तक महाराष्ट्र के कई ग्रामीण इलाकों में कोरोना संक्रमण कम नहीं हुआ है। ब्रेक द चैन के तहत प्रतिबंध धीरे-धीरे कम किए जा रहे हैं लेकिन कहीं पर भी लॉकडाउन खत्म नहीं हुआ है।

उद्धव सरकार ने कहा है कि डिजास्टर विभाग की ओर से ढील देने के संबंध में पांच लेवल तय करने का प्रस्ताव सरकार के विचाराधीन है। जिला स्तर के आकड़ों का जायजा लेने के बाद विस्तृत रूप से सूचना राज्य सरकार द्वारा जारी की जाएगी। वडेत्तिवार ने राज्य के 18 जिलों में कोविड-19 संबंधी पाबंदियों में शुक्रवार से ढील देने की घोषणा की थी।

राज्य सरकार ने घोषणा की थी महाराष्ट्र अनलॉक की प्रक्रिया 5 फेज में होगी। राज्य सरकार ने निर्देशों के मुताबिक राज्य के कुल जिलों को 5 लेवल में बांटा गया। आपदा प्रबंधन मंत्री विजय वडेत्तिवार ने गुरुवार को राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की बैठक के बाद यह घोषणा की थी। उन्होंने कहा था कि राज्य के 18 ऐसे जिलों में अब पाबंदियों में ढील दी जाएगी जहां संक्रमण की दर पांच प्रतिशत अथवा उससे कम है और अस्पतालों में ऑक्सीजन की सुविधा वाले 75 प्रतिशत बिस्तर खाली हों।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER