कोरोना वायरस / नोएडा के तीन स्कूलों में छुट्टी, 1000 कंपनियों को नोटिस

AMAR UJALA : Mar 04, 2020, 07:27 AM
नई दिल्ली | देश में कोरोना वायरस से संक्रमित तीन पॉजिटिव मरीज मिलने के 24 घंटे में मंगलवार को नोएडा से आगरा, लखनऊ व शिमला तक संदिग्ध मरीज आने से हड़कंप-सा मच गया। नोएडा के तीन निजी स्कूलों को फिलहाल बंद कर दिया है। स्वास्थ्य विभाग ने नोएडा व ग्रेनो की 1000 कंपनियों को नोटिस देकर एहतियात बरतने को कहा है। खासकर बहुराष्ट्रीय कंपनियों को आगाह किया है, जहां विदेशी प्रतिनिधिमंडल आते-जाते रहते हैं। इस बीच, केंद्र सरकार ने चार और देशों के वीजा निलंबित कर दिए और पैरासिटामॉल समेत 26 दवाओं के निर्यात पर रोक लगा दी।

दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में भर्ती संक्रमित मरीज के संपर्क में आने वाले आगरा के एक ही परिवार के छह लोगों में भी गंभीर लक्षण मिले हैं। उन्हें भी आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है। सऊदी अरब से अयोध्या लौटे संदिग्ध को लखनऊ के लोकबंधु अस्पताल में भर्ती कराया है। वहीं, शिमला में दक्षिण कोरिया से लौटे बिलासपुर के व्यक्ति को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

जन्मदिन की पार्टी से शुरू हुआ डर...बढ़ाई सतर्कता

मयूर विहार निवासी दिल्ली के जिस मरीज में कोरोना की पुष्टि हुई है, उसने 28 फरवरी की रात बच्चे के जन्मदिन की पार्टी दी थी। पार्टी में 25 परिवार शामिल हुए थे। इनमें नोएडा के भी थे। कुछ के बच्चे नोएडा के निजी स्कूलों में पढ़ते हैं। इसका खुलासा होने पर नोएडा के दो स्कूलों में एहतियातन अवकाश घोषित कर दिया गया। श्रीराम मिलेनियम स्कूल व बिलाबॉन्ग स्कूल में 6 मार्च तक और शिव नाडर स्कूल में 9 मार्च तक छुट्टी कर दी गई। पांच बच्चों के सैंपल जांच के लिए भी भेजे गए हैं। पूरे स्कूल भवनों और बसों को सैनेटाइज किया जा रहा है। पार्टी वाले होटल के कर्मचारियों को परिवार से अलग रहने को कहा गया है।

आगरा का परिवार भी इटली से लौटा, पार्टी में शामिल था

दिल्ली के संक्रमित मरीज के साथ उसके आगरा निवासी रिश्तेदार व जूता कारोबारी दो भाई सपरिवार इटली घूमकर 26 फरवरी को लौटे थे। रिश्तेदार के पॉजिटिव आने पर दोनों भाई परिवार के 13 सदस्यों के साथ सोमवार शाम आगरा अस्पताल पहुंचे और सैंपल दिए। केजीएमयू लखनऊ की जांच में छह में कोरोना के लक्षण मिले। अब नमूनों को पुणे लैब भेजा है। छहों मरीज दिल्ली रेफर कर दिए हैं। इनके संपर्क में आए 26 अन्य लोगों के भी नमूने लिए गए हैं। परिवार के कुछ सदस्य पार्टी में भी थे। सूत्रों के मुताबिक मयूर विहार के संक्रमित व्यक्ति के अकाउंटेंट को भी संदिग्ध लक्षण मिलने पर सफदरजंग अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

देश में छह पॉजिटिव तीन हो गए ठीक

देश में अब तक कोरोना वायरस के छह पॉजिटिव केस सामने आए हैं। इनमें तीन केरल के थे, जिन्हें उपचार के बाद घर भेज दिया गया। तीन मरीज दिल्ली, जयपुर और तेलंगाना में मिले हैं, जिनका इलाज चल रहा है। तीनों की हालत फिलहाल स्थिर है।

पीएम बोले- घबराएं नहीं, सतर्क रहें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार जनता से अपील की है कि कोरोना वायरस से घबराएं नहीं। वायरस की निगरानी का काम तेजी से चल रहा है। केंद्र राज्यों के साथ रोकथाम की दिशा में पर्याप्त कदम उठा रहा है। लोगों को सतर्कता बरतनी चाहिए। पीएम ने कोरोना से निपटने की तैयारियों की समीक्षा भी की।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER