दुनिया / नॉर्थ कोरिया के पास हैं 60 परमाणु बम, चेचक वाले केमिकल हथियार भी

AajTak : Aug 19, 2020, 06:59 AM
Delhi: अमेरिकी सेना की एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि उत्तर कोरिया के पास अब 60 परमाणु बम मौजूद हैं और वह दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा रासायनिक हथियार रखने वाला देश हो गया है। इतना ही नहीं रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि उत्तर कोरिया के पास कितने जैविक हथियार हैं और उन्हें कैसे इस्तेमाल किया जा सकता है।

दरअसल, 'नॉर्थ कोरियन टैक्टिक्स' नामक अमेरिकी सेना की एक आंतरिक रिपोर्ट में बताया गया कि उत्तर कोरिया के पास रासायनिक हथियार का जखीरा 5,000 टन तक है। 

सियोल स्थित योनहैप न्यूज एजेंसी ने मंगलवार को अमेरिकी सेना की रिपोर्ट के बारे में विधिवत जानकारी जारी की है। रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि उत्तर कोरिया की ओर से इन हथियारों को छोड़ने की कोई संभावना नहीं है।

रिपोर्ट के मुताबिक उत्तर कोरिया के पास 20 से 60 परमाणु बम और 20 अलग-अलग प्रकार के 2500 से 5000 टन रासायनिक हथियार हैं। उसके पास हर साल करीब 6 नए बम बनाने की क्षमता है। यह भी संभावना जताई गई है कि इनका इस्तेमाल सेना तोपों में रासायनिक गोलों के रूप में कर सकती है।

इसके अलावा उत्तर कोरिया ने जैविक हथियारों पर शोध किया है। उसने एंथ्रेक्स और चेचक को हथियार बनाया है, जिसका इस्तेमाल वह दक्षिण कोरिया, अमेरिका और जापान के खिलाफ कर सकता है। केवल एक किलोग्राम एंथ्रेक्स सियोल में करीब 50 हजार लोगों की जान ले सकता है।

उत्तर कोरिया ने साइबर वॉर की भी क्षमता हासिल कर ली है। रिपोर्ट के मुताबिक उसके पास करीब 6000 हैकर्स हैं, जिनमें से कई चीन, बेलारूस, मलेशिया, रूस और भारत से भी काम करते हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER