बॉलीवुड / कंगना रनौत ही नहीं, शाहरुख और इन स्टार्स के बंगलों में भी अवैध निर्माण को तोड़ चुकी है BMC

AajTak : Sep 10, 2020, 06:49 AM
Delhi: एक्ट्रेस कंगना रनौत के दफ्तर में अवैध निर्माण को ध्वस्त करने पर BMC चर्चा में है। BMC ने जिस रफ्तार से ये कार्रवाई की, उसके बाद से ये सवाल उठने लगे हैं कि बाकी के मामलों में भी बीएमसी क्यों नहीं इतनी तेजी दिखाती है। इस पूरे मामले को कंगना रनौत के खिलाफ बदले के रूप में देखा जा रहा है।दरअसल, मुंबई में सिर्फ कंगना का ही दफ्तर नहीं है जहां पर अवैध निर्माण किया गया हो। बीएमसी को तीन साल में अवैध निर्माण की 50 हजार से ज्यादा शिकायतें मिल चुकी हैं और इसमें से सिर्फ 4100 शिकायतों पर ही सक्रिय रूप से काम किया गया। इस दौरान, बीएमसी ने सुपरस्टार शाहरुख खान, कपिल शर्मा जैसे सेलेब्स के खिलाफ भी कार्रवाई की। 

मुंबई में अवैध अतिक्रमणों पर एक आरटीआई में कुछ चौंकाने वाले तथ्य सामने आए हैं। आरटीआई कार्यकर्ता शकील अहमद शेख की ओर से दायर की गई आरटीआई में जो जानकारी सामने आई है, उसके मुताबिक 1 जनवरी 2016 से 8 जुलाई 2019 तक BMC को मुंबई में अवैध निर्माण और अतिक्रमण से संबंधित 52,154 शिकायतें मिलीं। इससे भी अधिक चौंकाने वाला तथ्य यह है कि BMC ने केवल 4,166 शिकायतों पर सक्रिय रूप से काम किया। 

50,000 से अधिक शिकायतों में से बीएमसी ने केवल 4,000 से अधिक संपत्ति के मालिकों को अवैध निर्माण ध्वस्त किए जाने के बकाये की वसूली के लिए पत्र भेजे। शकील अहमद ने कहा कि केवल पत्र भेजने का काम किया गया, लेकिन किसी से कोई वसूली नहीं की गई। 


आरटीआई से जो आंकड़े सामने आए हैं उसके मुताबिक


- अवैध निर्माण और अतिक्रमण पर 94,851 शिकायतें मिलीं

- 52, 154 सत्यापित शिकायतें थीं

- 4,166 शिकायतें वसूली के लिए लंबित हैं

- 21,873: जारी किए गए नोटिसों की कुल संख्या

- 5,461: ध्वस्त किए अवैध निर्माण की संख्या

- 12,157- शिकायतों को बंद कर दिया गया


बॉलीवुड स्टार्स के खिलाफ की गई BMC की हाल की कुछ कार्रवाई


शाहरुख खान

2015 में शाहरुख खान के पड़ोसियों ने अभिनेता पर सार्वजनिक स्थान पर अतिक्रमण करने का आरोप लगाया था। ये आरोप मन्नत वाले बंगले को लेकर था। अभिनेता ने कथित तौर पर अपनी वैनिटी वैन को पार्क करने के लिए रैंप का इस्तेमाल किया। भारी पुलिस सुरक्षा के बीच 14 फरवरी, 2015 को बीएमसी अधिकारियों ने रैंप को तोड़ दिया।

सुबह 8 बजे, BMC के लगभग 35 कर्मचारी और 40 मजदूर बंगले पर पहुंचे और JCB से रैंप को ध्वस्त कर दिया गया। कार्रवाई तब हुई जब शाहरुख खान ने नोटिस के बावजूद खुद कोई एक्शन नहीं लिया। बीएमसी द्वारा 6 फरवरी को उन्हें अवैध रैंप को ध्वस्त करने के लिए नोटिस जारी किया गया था। 

रैंप तोड़े जाने के बाद 5 मार्च को अभिनेता को सात दिनों के भीतर 1.93 लाख रुपये देने या मुंबई नगर निगम अधिनियम (एमएमसी) के तहत कार्रवाई का सामना करने के लिए कहा गया था। शाहरुख खान को मार्च 2015 में बीएमसी को 1.93 लाख रुपये का भुगतान करना पड़ा था। 


कपिल शर्मा

BMC के अधिकारियों ने कहा कि बीएमसी ने 4 अगस्त, 2016 को वर्सोवा स्थित कपिल शर्मा के बंगले के बगल में अवैध निर्माण को उखाड़ फेंका था। ये कार्रवाई तब हुई थी जब कपिल शर्मा की ओर से जुलाई में जारी नोटिस का कोई जवाब नहीं मिला था। 16 जुलाई, 2016 को बीएमसी के के (पश्चिम) वार्ड ने कपिल शर्मा को एक नोटिस जारी किया था, जिसमें उन्हें तुरंत निर्माण कार्य रोकने के लिए कहा गया था। बॉम्बे हाईकोर्ट ने 17 अक्टूबर 2016 को बीएमसी के नोटिस पर रोक लगा दिया था। 

कपिल शर्मा ने बीएमसी के नोटिस को लेकर 28 अप्रैल को हाई कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था। निगम ने अपने नोटिस में दावा किया कि गोरेगांव में 18 मंजिला 'डीएलएच एन्क्लेव' में कुछ निर्माण, जिसमें अभिनेता का एक फ्लैट है, अवैध थे और इसलिए उन्हें तोड़ा जाएगा।

अप्रैल 2016 में बीएमसी ने डीएलएच, और 15 मकान मालिकों को नोटिस जारी किया। कॉमेडियन कपिल शर्मा को एक बड़ी राहत मार्च 2017 में मिली, जब बॉम्बे हाई कोर्ट ने उनके खिलाफ दायर एफआईआर पर रोक लगा दी। कोर्ट ने बीएमसी को उसके नोटिस पर व्यक्तिगत सुनवाई करने के लिए कहा । 


अरशद वारसी

बीएमसी ने 19 जून, 2017 को वर्सोवा में फिल्म अभिनेता अरशद वारसी के बंगले पर कार्रवाई की थी। बीएमसी ने अवैध रूप से बने एक अतिरिक्त मंजिल को ध्वस्त कर दिया था। 17 जून को बीएमसी ने एयर इंडिया को-ऑपरेटिव सोसाइटी के बंगले नंबर 10 पर एक नोटिस चिपका दिया था, जिसमें अरशद वारसी को दूसरी मंजिल (लगभग 1,300 वर्ग फीट) के अवैध निर्माण को हटाने के लिए 24 घंटे का समय दिया गया था। अभिनेता की ओर से कोई जवाब नहीं मिलने पर बीएमसी ने 19 जून को अवैध निर्माण को ध्वस्त कर दिया था। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER