Coronavirus India / कोविड-19 की जांच के लिए बनी एक खास चिप, 55 मिनट में रिजल्ट मिलेगा मोबाइल पर, जानिए कैसे?

Zoom News : Feb 27, 2021, 09:00 AM
Coronavirus India: वैज्ञानिकों ने टिकट के आकार की एक खास चिप विकसित की है, जो कोविड-19 की जांच को आसान बना देगी और 55 मिनट से भी कम समय में स्मार्टफोन पर नतीजे मिल जाएंगे।अमेरिका में राइस यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों द्वारा विकसित माइक्रोफ्लूइडिक चिप उंगली से लिए गए खून के नमूने में सार्स कोव-2 के न्यूक्लियोकैप्सिड (एन) का विश्लेषण करती है। शोध पत्रिका एसीएस सेंसर्स में प्रकाशित अध्ययन के मुताबिक, चिप उंगली पर सुई चुभाकर लिए गए रक्त सीरम से सार्स कोव2 न्यूक्लियोकैप्सिड (एन) प्रोटीन की सांद्रता को मापती है, जो कि कोविड-19 का एक बायोमार्कर है।

आरटी-पीसीआर से आसान तरीका

नैनोबीड्स चिप में सार्स कोव- 2 एन प्रोटीन को बांधता है और इसे एक विद्युत रासायनिक संवेदक तक पहुँचाता है जो बायोमार्कर की मात्रा का पता लगाता है। अध्ययनकर्ताओं ने कहा कि आरटी-पीसीआर जांच की तुलना में जांच का यह तरीका बहुत आसान है। अध्ययनकर्ता पीटर लिलीहोज ने कहा कि आप जांच से संबंधित समूची प्रक्रिया एक ही जगह पर कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल करना भी आसान है। इसमें लैबोरेट्री की भी जरूरत नहीं होती।

अन्य तरीकों से जल्दी पता लगाएगी

विश्वविद्यालय के शोधार्थियों ने पिछले साल मलेरिया का पता लगाने के लिए माइक्रोनीडल पैच को विकसित किया था। जांच के लिए अध्ययनकर्ताओं ने स्वस्थ लोगों और कोविड-19 से संक्रमित लोगों के खून के नमूनों से इसकी पड़ताल की। अध्ययनकर्ताओं ने कहा कि अधिकतम 55 मिनट में माइक्रोचिप सार्सकोव2 एन प्रोटीन का पता लगा लेती है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER