Coronavirus / अब भांग रोकेगा कोरोना का संक्रमण, कनाडा में हो रहा शोध

NavBharat Times : May 21, 2020, 12:36 PM
बैंकूवर: वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के इलाज की खोज में दुनियाभर के वैज्ञानिक दिन-रात एक किए हुए हैं। वहीं, कनाडा में कुछ वैज्ञानिक भांग (मारिजुआना) के कंपाउंड को लेकर टेस्ट कर रहे हैं कि क्या इससे कोरोना का संक्रमण रोका जा सकता है।

थब्रिज यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिक कर रहे शोध

अल्बर्टा में लेथब्रिज यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स भांग के 12 ऐसे प्रजातियों पर रिसर्च कर रहे हैं जो मानव शरीर में कोरोना वायरस के संक्रमण को रोक सकता है। इन वैज्ञानिकों का मानना है कि भांग से प्राप्त कैनबिडिओल के अर्क में मौजूद नॉन साइकोएक्टिव कंपोनेंट मानव शरीर में मौजूद कोरोना वायरस ग्राही कोशिकाओं को 70 फीसदी तक कम कर सकते हैं।


भांग का सेवन खतरनाक

हालांकि, वैज्ञानिकों ने यह भी कहा है कि लोगों को भांग का सेवन नहीं करना चाहिए। हमें अपने रिजल्ट को और पुख्ता बनाने के लिए अभी क्लिनिकल ट्रॉयल की जरूरत है। प्रीप्रिंट्स जर्नल में प्रकाशित इस लेख में कहा गया है कि डॉक्टरों ने 3डी ऑर्टिफिशियल ह्यूमन मॉडल पर टेस्ट को किया।


टेस्ट में भांग के अर्क ने किया काम

टेस्ट में यह पता चला कि कोरोना वायरस के मानव शरीर में कोरोना वायरस को ग्रहण करने वाली कोशिकाओं पर भांग के अर्क ने अपना प्रभाव डाला। इस कारण कोरोना को शरीर में फैलने से रोका जा सकता है। वैज्ञानिकोंका मानना है कि इसकी सहायता से मानव शरीर में कोरोना वायरस के बढ़ने की प्रक्रिया को रोका जा सकता है।


कोरोना को फैलाने वाले कोशिका में 73 फीसदी की कमी

इस रिसर्च में शामिल पॉथवे आरएक्स के सीईओ डॉ इगोर कोवलचुक ने कहा कि मारिजुआना से प्राप्त होने वाले कैनबिडिओल के अर्क में मौजूद नॉन साइकोएक्टिव कंपोनेंट से कोरोना के रिसेप्टर्स की संख्या में 73 प्रतिशत की कमी आई है। अगर कोरोना के रिसेप्टर्स की संख्या कम हो रही है तो यह तय है कि इससे संक्रमण को फैलने से रोका जा सकता है।


होगा क्लिनिकल ट्रॉयल

उन्होंने कहा कि भांग के जो भी उत्पाद वर्तमान में बाजार पर उपलब्ध हैं वे कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए डिज़ाइन नहीं किए गए हैं। इसलिए, हम क्लिनिकल ट्रॉयल के बाद ही इसके बारे में अधिक जान पाएंगे। अगर ट्रायल सफल रहता है तो कैनबिडिओल के अर्क को मॉउथ वॉश, गार्गल, इनहेलेंट या जेल कैप के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER