दुनिया / डोनाल्ड ट्रंप को थी अपने बालों की चिंता, तो प्रशासन ने पानी बचाने वाला नियम ही बदल डाला

Zee News : Aug 14, 2020, 01:40 PM
वॉशिंगटन: अमेरिका (America) कोरोना (CoronaVirus) संकट की सबसे ज्यादा मार झेल रहा है और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) अपने बालों को लेकर चिंतित हैं। राष्ट्रपति का कहना है कि मौजूदा शॉवर नियमों के चलते उन्हें अपने बाल धोने में परेशानी होती है। ट्रंप काई बार यह शिकायत कर चुके हैं, लिहाजा अब नियमों में बदलाव किये जा रहे हैं। 

डोनाल्ड ट्रंप के बालों को लेकर भले ही सवाल उठाये जाते हों कि वे असली हैं या नकली, लेकिन ट्रंप को अपने बालों से बहुत प्यार है और उनके इसी प्यार के चलते पानी की बर्बादी रोकने के लिए लागू किये गए शॉवर वाटर प्रेशर नियमों में बदलाव किया जा रहा है। 

बाल धोने की समस्या को लेकर ट्रंप ने कहा था, ‘आपका तो नहीं पता, लेकिन मैं चाहता हूं कि मेरे बाल परफेक्ट हों’। उन्होंने कई बार शिकायत की थी कि बाथरूम फिक्स्चर (Bathroom Fixtures) उनकी पसंद के अनुसार काम नहीं करते हैं। ट्रंप ने कहा था कि बाथरूम फिक्स्चर से पर्याप्त रूप से तेज पानी नहीं आता, जिसके चलते उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ता है और उनके बाल खराब हो रहे हैं। 

राष्ट्रपति की शिकायत के बाद प्रशासन ने हरकत में आते हुए नए नियमों का प्रस्‍ताव तैयार कर लिया है। नियमों में बदलाव के बारे में बात करते हुए ट्रंप ने कहा, ‘हम कंज्यूमर चॉइस और होम एप्लायंस वापस ला रहे हैं, ताकि आप वॉशर और ड्रायर, शॉवर हेड और नल खरीद सकें’। उन्होंने आगे कहा कि मौजूदा स्थिति में जब आप शॉवर लेने जाते हैं और पर्याप्त तेजी से पानी नहीं आता, आप अपने हाथ धोना चाहते हैं, लेकिन पानी बाहर नहीं निकलता। तो ऐसी स्थिति में आप क्या करते हैं? आप बस वहां लंबे समय तक खड़े रहते हैं या आप अधिक समय तक स्नान करते हैं। आपका तो नहीं पता, लेकिन मैं ऐसा ही करता हूं क्योंकि मुझे अपने बाल परफेक्ट चाहिए।

1992 में अमेरिका ने एक नियम बनाया था, जिसके तहत शॉवर फिक्स्चर के लिए प्रति मिनट 2.5 गैलन पानी की सीमा निर्धारित की गई थी। इसका उद्देश्य पानी की बर्बादी को रोकना था। उस दौरान कहा गया था कि तेज गति से पानी आने पर उसकी बर्बादी ज्यादा होती है, इसलिए नया नियम अमल में लाया जा रहा है। संभव है कि डोनाल्ड ट्रंप को उस वक्त भी इस नियम से परहेज हो, लेकिन तब वह इसमें बदलाव की स्थिति में नहीं थे। अब जब वह सत्ता में हैं तो अपने बालों के लिए उन्होंने नियम को ही बदल डाला है। 

नियामकों ने शॉवर फिक्स्चर में एक से ज्यादा शॉवर हेड जोड़ने की अनुमति दे दी है। हालांकि उपभोक्ता समूहों ने इसका विरोध किया है। उनका कहना है कि वर्तमान नियम पैसा, पानी और ईंधन बचाते हैं।  

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER