जयपुर / अब महत्वपूर्ण ड्यूटी के दौरान पुलिसकर्मी नहीं कर सकेंगे मोबाइल फोन का उपयोग व चैटिंग

Dainik Bhaskar : Sep 04, 2019, 03:13 PM
जयपुर. अब राजस्थान में पुलिस फोर्स महत्वपूर्ण ड्यूटी के दौरान अपने पास मोबाइल फोन नहीं रख सकेंगे। सभी वीआईपी, वीवीआईपी के दौरान इत्यादि महत्वपूर्ण ड्यूटी के दौरान वे अपने मोबाइल फोन को साइलेंट मोड में करके अपने जाब्ता प्रभारी पुलिस अधिकारी को जमा करवाएंगे।

वहीं, किसी भी धरना प्रदर्शन व मेला त्यौहार में कानून व्यवस्था से संबंधित ड्यूटी के दौरान अनावश्यक रूप से मोबाइल फोन का प्रयोग नहीं करेंगे। इसके अलावा यातायात व्यवस्था ड्यूटी में नियोजित जाब्ता अपनी ड्यूटी के दौरान अपने मोबाइल फोन को अपने प्रभारी के पास जमा करवाएंगे।

इस संबंध में डीजी कानून एवं व्यवस्था एमएल लाठर ने बुधवार को आदेश जारी किया। जिसकी प्रति प्रदेश के सभी जिला पुलिस अधीक्षकों, रेंज आईजी, पुलिस कमिश्नर व अन्य अधिकारी प्रभारियों को भेजी गई है।

आदेश में कहा गया है कि मुख्यालय के ध्यान में आया है कि वीआईपी, वीवीआईपी, मेला त्यौहार, धरना प्रदर्शन, रोड जाम इत्यादि महत्वपूर्ण कानून व्यवस्था की ड्यूटियों और यातायात व्यवस्था की ड्यूटी के दौरान तैनात पुलिस बल में से अधिकतर मोबाइल फोन पर वार्ता, चेटिंग इत्यादि में व्यस्त रहते है।

जिससे कार्मिकों का ध्यान अपनी ड्यूटी पर नहीं होकर मोबाइल फोन में व्यस्त रहता है। इससे ड्यूटी पर विपरित प्रभाव पड़ता है। ऐसे में डीजी लाठर ने सभी पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए है कि वे यह सुनिश्चित करें कि कोई भी कार्मिक उपरोक्त ड्यूटी के दौरान मोबाइल फोन का उपयोग करते हुए नहीं पाया जाए। यदि ऐसा करता हुआ दिखाई देता है तो तत्काल उच्चाधिकारियों के ध्यान में लाया जाए। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER