भारतीय रेलवे / अब ट्रेन का सफर करना होगा ज्यादा आरामदायक, रेलवे लगा रही ट्रेनों में ये खास कोच

News18 : Dec 17, 2019, 03:48 PM
दिल्ली। भारतीय रेलवे (India Railway) ने ट्रेन यात्रा को ज्यादा सुरक्षित बनाने के लिए बड़ा फैसला किया है। इसके तहत अब नए LHB कोच से ट्रेनें बनेंगी जो ज्यादा आकर्षक और सुरक्षित होगी। इससे ट्रेन से यात्रा करना ज्यादा सुविधाजनक और आरामदायक होगा। यात्रियों के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए भारतीय रेल देश के विभिन्न ट्रेनों में पुराने कोचों को बदलकर नए मजबूत LHB कोच लगा रही है। नए LHB कोच से न केवल ट्रेन आकर्षक बनती है बल्कि आरामदायक सीटें, चौड़ी खिड़कियां, सामान रखने के लिए बड़े रैक और बायो टॉयलेट भी यात्रा के अनुभव को कई गुना बढ़ा देते हैं।

एल्युमीनियम बॉडी वाले LHB कोच वजन में हलके और अधिक सुरक्षित होते हैं। पुराने कोचों की तुलना में ये कोच लंबे होते हैं जिससे ज्यादा सवारियां यात्रा कर सकती


इन ट्रेनों में लगे LHB कोच

राजधानी और शताब्दी के अलावा मुंबई-सोलापुर सिद्धेश्वर एक्सप्रेस, मुंबई-बेंगलुरु उद्यान एक्सप्रेस, हबीबगंज-लोकमान्य तिलक एक्सप्रेस, लोकमान्य तिलक टर्मिनस-आगरा कैंटोनमेंट लश्कर एक्सप्रेस समेत विभिन्न ट्रेनों में LHB कोच लगाकर नवीनीकरण का काम पूरा किया जा चुका है। साथ ही अन्य ट्रेनों को भी नए कोचों के माध्यम से नवीनीकृत किया जाएगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER