Science / अब आपके सपनो पर होगा अपका कंट्रोल, वैज्ञानिक बना रहे ड्रीम हैक करने के लिए डिवाइस

Zoom News : Jan 04, 2021, 01:30 PM
USA: आप सभी के सपने हैं लेकिन आप उन्हें नियंत्रित नहीं करते हैं। आप लगातार एक अच्छा सपना नहीं देख सकते हैं, भले ही आप चाहते हैं। या किसी बुरे सपने से छुटकारा नहीं पा सकता। भविष्य में यह संभव है कि आप अपने सपने को नियंत्रित कर सकते हैं, वह भी अपने हाथ में एक छोटा उपकरण पहनकर। यानी आप अपने अच्छे सपनों को लंबे समय तक देख सकते हैं और बुरे सपनों को दूर कर सकते हैं। अमेरिकी वैज्ञानिक ऐसे उपकरण बनाने में व्यस्त हैं। 

मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (MIT) के वैज्ञानिक आपके सपने को हैक करने की कोशिश कर रहे हैं। इसके साथ ही इस डिवाइस को MIT की ड्रीम लैब में बनाया जा रहा है। जिसकी मदद से आप अपने सपने को हैक कर पाएंगे। इसे बदल सकते हैं और इस पर पूरा नियंत्रण रख सकते हैं। यही है, आप अपने सपनों की सामग्री के मालिक होंगे।

MIT ड्रीम लैब के शोधकर्ता एडम होरोविट्ज़ ने कहा कि उनके जीवन का एक हिस्सा सपने में आता है। यदि आप इन सपनों को नियंत्रित करते हैं, तो उनके व्यक्तित्व में और सुधार होगा। आप दुःस्वप्न से सुबह में परेशान नहीं होंगे। कई बार, बुरे सपने लंबे समय तक मस्तिष्क पर अपना प्रभाव छोड़ते हैं। हम आशा करते हैं कि इससे मानव मन की क्षमता भी बढ़ेगी। 

इस डिवाइस का नाम डोरिमो है। इसे हथेलियों में दस्ताने की तरह पहना जाता है। इसमें कई तरह के सेंसर होते हैं। डोरिमो नींद की मानव स्थिति की जांच करता है। यह पता लगाता है कि नींद वाले व्यक्ति चेतना या उप-चेतना की स्थिति में हैं या नहीं। जब कोई व्यक्ति इसके बीच में रहता है, तो इसे Hypnagogia कहा जाता है। अब इसका ट्रायल 50 लोगों पर किया गया है। इस उपकरण में अभी और बदलाव किए जाने हैं।

डोरिमो उन चित्रों और संवेदनाओं को नियंत्रित करने में मदद करता है जो हिप्पनागोगिया में एक सोते हुए मानव के मस्तिष्क में बनते हैं। Hypnagogia के मामले में, मानव अच्छी तस्वीरें देखते हैं। यानी सपने इस समय आते हैं। वह आवाजें सुन सकता है। या घटनाओं की भावना है। कई बार इस स्थिति में, एक व्यक्ति ऐसी चीजें करता है जो उसने वास्तव में की है, या करने की इच्छा रखता है। 

डोरिमो डिवाइस के अंदर पूर्व-दर्ज संदेश हैं। इन उपकरणों का इस्तेमाल 50 लोगों पर किया गया था। जैसे डिवाइस टाइगर से सुना गया एक शब्द। इसके बाद इन सभी लोगों के सपनों में टाइगर आया। इस उपकरण की मदद से, फिर से, इन 50 लोगों के सपने देखने के तरीके, प्रभाव और परिवर्तन देखे गए। 

मॉन्ट्रियल विश्वविद्यालय में मनोचिकित्सा के प्रोफेसर टोर निल्सन ने कहा कि यह एक महान उपकरण है। हर कोई अपने सपने को जीना चाहता है। उसे नियंत्रित करना चाहता है। आप इस डिवाइस की मदद से उड़ सकते हैं, गा सकते हैं, घूम सकते हैं या सेक्स कर सकते हैं। इसके कारण, देखे जाने वाले विज़ुअल वर्चुअल रियल्टी की तुलना में अधिक स्पष्ट और आभासी होंगे।

सपनों को नियंत्रित करने के लिए विकसित किए जा रहे उपकरणों और उनके पीछे के विज्ञान के बारे में दुनिया भर के वैज्ञानिक अभी भी दुविधा में हैं। क्योंकि यह उपकरण एक आवाज करके या किसी प्रकार के जैविक संदेश भेजकर आपके सपने को नियंत्रित करेगा। इस समय यह जानना मुश्किल है कि किसी भी इंसान की मानसिक स्थिति क्या है।

एरिज़ोना विश्वविद्यालय में नींद और सपनों के विशेषज्ञ रूबिन नाइमन ने कहा कि उप-चेतना अपने आप में एक अलग स्तर की बुद्धिमत्ता है। हम उससे सीख सकते हैं। हम इसे दबा नहीं सकते। जब आप अपनी अर्धचेतना स्थिति में होते हैं, तब तोड़फोड़ करने या इसे बदलने की आवश्यकता खतरनाक हो सकती है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER