Coronavirus / आधे घंटे में एक ही शख्स को दो बार लगाया कोरोना टीका, जानें- क्या असर

Zoom News : Jun 21, 2021, 09:19 PM
Coronavirus | ओडिशा के मयूरभंज जिले में एक शख्स को कोरोना वैक्सीन की दो डोज 30 मिनट के अंतराल पर ही दे दी गईं। शनिवार को रघुपुर गांव के रहने वाले प्रसन्ना कुमार साहू पास के ही अस्थायी वैक्सीनेशन कैंप में ऑनलाइन बुकिंग के बाद टीका लगवाने के लिए गए थे। टीका लगवाने के बाद वह वैक्सीनेशन सेंटर पर ही आधे घंटे तक बैठे रहे। इसी दौरान नर्स ने गलती से उन्हें एक बार फिर से वैक्सीन लगा दी। साहू ने कहा कि मैं नर्स को बताने ही वाला था कि मैं टीका लगवा चुका हूं, तब तक उन्होंने एक बार फिर से मुझे वैक्सीन लगा दी। 

वैक्सीनेशन सेंटर के पर्यवेक्षक राजेंद्र बहेड़ा ने घटना की पुष्टि करते हुए कहा कि आधे घंटे के अंतराल पर ही दो टीके लगने के बाद साहू को दो घंटे तक निगरानी में रखा गया। इस दौरान उन्हें ओआएस पिलाया गया। उन्होंने कहा कि प्रसन्ना साहू टीका लगवाने के बाद भी वहीं बैठे हुए थे, जबकि उन्हें ऑब्जर्वेशन सेंटर में जाना था। इसी के चलते उन्हें एक बार फिर से नर्स ने गलती से टीका लगा दिया। बहेड़ा ने कहा कि साहू को गलती से ही टीके की दूसरी डोज दी गई थी। फिलहाल प्रसन्ना साहू की सेहत पर इसका कोई विपरीत असर देखने को नहीं मिला है।

स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सिपुन पांडा ने कहा कि उन्हें इस मामले की जांनकारी मिली है और जांच समिति का गठन किया गया है। जांच के बाद जिम्मेदार शख्स पर अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी। डॉ. पांडा ने कहा कि फिलहाल साहू के शरीर पर आधे घंटे के अंतराल में ही दो टीके लगाए जाने के चलते कोई विपरीत असर देखने को नहीं मिला है। उनकी हालत स्थिर है। बता दें कि इससे पहले भी देश में ऐसे कई मामले सामने आए हैं, जब एक शख्स को कोरोना की दो अलग-अलग वैक्सीन की डोज दी गई। हालांकि ऐसे मामलों में भी कोई विपरीत असर देखने को नहीं मिला। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER