दुनिया / तेल टैंकर में लगी आग, भारतीय तट रक्षक बल से श्रीलंका नौसेना ने मांगी मदद

AMAR UJALA : Sep 04, 2020, 09:19 AM
श्रीलंका की नौसेना ने भारतीय तटरक्षक बल से तेल के टैंकर 'एमटी न्यू डायमंड' पर लगी आग को बुझाने के लिए मदद मांगी थी। यह टैंकर श्रीलंका के तट से पूर्व की ओर 37 नॉटिकल्स माइल की दूरी पर था। मदद के लिए पहुंचे भारतीय तटरक्षक बल के जहाजों ने तेल टैंकर में लगी आग को सफलतापूर्वक बुझा दिया है। तटरक्षक जहाज शौर्य लगातार आग बुझाने और उसके तीन टग उसे ठंडा करने की कोशिश कर रहे हैं ताकि आग की लपटें दोबारा न उठें।

बता दें कि यह जहाज कुवैत से कच्चा तेल लेकर भारत आ रहा था। श्रीलंका के पूर्वी तट के पास गुरुवार को इसमें भीषण आग लग गई। इसके बाद उसमें सवार नौवहन चालक दल के 24 सदस्य लापता और अन्य घायल हो गए। नौसेना के एक प्रवक्ता ने यह जानकारी दी।

श्रीलंका की नौसेना के प्रवक्ता कैप्टन इंडिका सिल्वा ने बताया कि पनामा में पंजीकृत टैंकर 'न्यू डायमंड' कुवैत से 2,70,000 मीट्रिक टन कच्चा तेल ले कर भारत जा रहा था। लेकिन पूर्वी जिले अंपारा में संगमनकंडा के तट पर इसके इंजन कक्ष में आग लग गई।

समु्द्री पर्यावरण सुरक्षा प्राधिकरण (एमईपीए) ने कहा कि तेल टैंकर कुवैत से 2,70,000 मीट्रिक टन तेल लेकर भारत जा रहा था। एमईपीए के अध्यक्ष धर्षानी लहांदापुरा ने बताया कि आग बुझाने के लिए नौसैनिक पोतों को 1,00,000 लीटर पानी मुहैया कराया गया। सहायता करने के लिए श्रीलंका वायु सेना को भी तैनात किया गया।


 



SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER