खेल / कोविड-19 संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच टोक्यो ओलंपिक में दर्शकों पर रहेगा प्रतिबंध

Zoom News : Jul 09, 2021, 08:22 AM
टोक्यो: अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के अध्यक्ष थॉमस बाक गुरूवार को टोक्यो पहुंचे और राजधानी में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़ने के कारण इसी दिन जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा ने आपातकाल की घोषणा की जिसके बाद टोक्यो ओलंपिक में स्थानीय दर्शकों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया गया।

ओलंपिक मंत्री तामायो मौरकावा ने जापानी न्यूज एजेंसी क्योदो को बताया कि कोविड-19 महामारी के कारण स्थगित हुए टोक्यो ओलंपिक में स्थानीय दर्शकों को जाने की अनुमति नहीं दी जायेगी जिनका आयोजन 23 जुलाई से किया जायेगा।

दर्शकों पर प्रतिबंध की घोषणा आईओसी और जापानी आयोजकों द्वारा की गयी जिससे अब खेल टीवी तक ही सीमित रहेंगे। विदेशों से आने वाले दर्शकों को महीनों पहले ही ओलंपिक के लिये आने से प्रतिबंधित कर दिया था।

सुगा ने कहा कि आपातकाल सोमवार से प्रभावी होगा और 22 अगस्त तक चलेगा। इसका मतलब है कि 23 जुलाई से आठ अगस्त तक होने वाले ओलंपिक खेल पूरी तरह से आपातकाल उपायों के अंतर्गत आयोजित किये जायेंगे।

सुगा ने कहा कि पूरे देश में कोरोना संक्रमण के मामलों को फिर से फैलने से रोकने के लिये आपातकाल जरूरी था।

उन्होंने कहा, "डेल्टा स्ट्रेन के असर को ध्यान में रखते हुए देश में संक्रणम को बढ़ने से रोकने के लिये हमें वायरस रोकने के उपाय बढ़ाने की जरूरत है।"

टोक्यो के हानेडा हवाईअड्डे पर बाक कैमरों से बचते दिखे और वह सीधे टोक्यो में स्थित आईओसी के खेल मुख्यालय में पहुंचे जो शहर के बीचों बीच एक पांच सितारा होटल है। उन्हें तीन दिन तक पृथकवास में रहना होगा।

बाक स्थगित हुए टोक्यो खेलों के आरंभ होने से महज दो हफ्ते पहले ही पहुंचे हैं। आईओसी और स्थानीय आयोजक जापान की जनता और चिकित्सीय समुदाय के विरोध के बावजूद महामारी के दौरान खेलों को आयोजित कर रहे हैं।

आपातकाल में बार, रेस्तरां और शराब परोसने वाले कराओके पार्लर बंद करने के लिये कहा गया है। शराब परोसने पर प्रतिबंध ओलंपिक संबंधित उत्सवों को कम करने और लोगों को पार्टी करने से रोकने की ओर महत्वपूर्ण कदम है।

स्वास्थ्य मंत्री नोरिहिसा तमुरा ने कहा, "लोगों को ओलंपिक का मजा लेने के लिये बाहर शराब पीने से रोकना ही मुख्य मुद्दा है।"

मौजूदा आपातकाल रविवार को समाप्त होगा। टोक्यो में गुरूवार को 896 नये मामले सामने आये जो एक हफ्ते पहले आये मामलों से 673 ज्यादा है। बुधवार को 920 मामले सामने आये थे और 13 मई को 1,010 मामले सामने आने के बाद यह सबसे ज्यादा संख्या है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER