देश / ओमीक्रॉन में 'जान लेने की क्षमता' कम हो सकती है पर भारत तीसरी लहर के लिए तैयार रहे: विशेषज्ञ

Zoom News : Dec 05, 2021, 01:52 PM
नई दिल्ली: पूरी दुनिया में कोरोना वायरस (Corona Virus) के नए वेरिएंट ओमीक्रोन (Omicron) का दहशत है। भारत में भी दहशत तेजी से बढ़ रहा लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट्स (Health experts) की ओर से राहत देने वाले रिसर्च सामने आ रहे हैं। भारत के हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि ओमीक्रोन अत्याधिक संक्रामक है लेकिन अधिक घातक (fatal) नहीं है। हालांकि, हेल्थ विशेषज्ञों ने अलर्ट जारी कर यह कहा है कि भारत को तीसरी लहर (Third wave) से जूझने को तैयार रहना होगा। तीसरी लहर से बचने के लिए पहले से ही कोविड-प्रोटोकाल्स की सख्ती होनाी चाहिए। 

विशेषज्ञों को है अधिक सूचनाओं का इंतजार

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS), बीबीनगर के कार्यकारी निदेशक डॉ विकास भाटिया (Dr.Vikas Bhatia) ने संभावित लहर में हाइब्रिड इम्युनिटी (Hybrid Immunity) की मदद के बारे में बात करते हुए कहा कि अभी इस बारे में भविष्यवाणी करना बहुत मुश्किल है क्योंकि इस समय भी जब 30 से अधिक देशों ने एक या अधिक मामलों की सूचना दी है, हम अभी भी कुछ और जानकारी की प्रतीक्षा कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस चरण में हमें खुद को तैयार करना चाहिए कि एक तीसरी लहर आ सकती है लेकिन साथ ही ये अच्छी खबर हो सकती है अगर हम पाते हैं कि ये विशेष वायरस ओमीक्रॉन बहुत घातक नहीं है। साथ ही कहा कि अभी तक दुनिया के किसी भी हिस्से से किसी की मौत की खबर नहीं आई है। उन्होंने कहा कि ये एक हल्की बीमारी हो सकती है। 

ऑक्सीजन का स्तर गिरेगा तो चिंताजनक स्थिति

डॉ भाटिया ने कहा कि अगर ओमीक्रॉन वेरिएंट के कारण ऑक्सीजन (oxygen) का स्तर गिरता है तो ये चिंता का विषय होगा, लेकिन उनका मानना ​​है कि देशभर में चल रहे टीकाकरण कार्यक्रम के कारण ये समस्या नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि ऑक्सीजन के स्तर में गिरावट और मामले की मृत्यु दर, ये हमारी मुख्य चिंता हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER