देशभर में होगें नए नियम लागू / एक नवंबर को ट्रेनों के टाइम टेबल से लेकर गैंस सिलेंडर तक, इन नियमों में होने जा रहा है बदलाव, जाने

Zoom News : Oct 29, 2020, 07:20 AM
नई दिल्ली: 1 नवंबर 2020 से देश भर में कई नए नियम लागू होने जा रहे हैं, जिसका सीधा असर आपके जीवन पर पड़ेगा। गैस सिलेंडर की बुकिंग से लेकर बैंक चार्ज तक, इसमें कई नए नियम हैं। इसके अलावा, भारतीय रेलवे भी 1 नवंबर से टाइम टेबल बदलने जा रही है, इसलिए 1 तारीख से पहले आपको इन नियमों के बारे में पता होना चाहिए। अन्यथा आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है। आइए हम आपको बताते हैं कि 1 नवंबर से क्या बदल रहा है।


1. गैस सिलेंडर की बुकिंग के लिए ओटीपी देना होगा

LPG सिलेंडर होम डिलीवरी की पूरी प्रक्रिया 1 नवंबर से बदलने जा रही है। अब से, गैस बुकिंग के बाद ग्राहकों के मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जाएगा। इस ओटीपी को आपको डिलीवरी बॉय के साथ बांटना होगा जब सिलेंडर डिलीवरी के लिए आएगा। एक बार इस कोड को सिस्टम से मिलान करने के बाद, ग्राहक को केवल सिलेंडर की डिलीवरी मिलेगी।


2. 1 नवंबर से, BoB ग्राहकों को फीस का भुगतान करना होगा

अब बैंकों को अपना पैसा जमा करने और निकालने के लिए फीस चुकानी होगी। BoB ने भी इसकी शुरुआत की है। अगले महीने से निर्धारित सीमा से परे बैंकिंग एक अलग शुल्क आकर्षित करेगा। 1 नवंबर से, ग्राहकों को ऋण खाते के लिए 150 रुपये का भुगतान करना होगा, एक महीने में तीन बार के बाद, वे पैसे निकाल लेंगे। बचत खाते की बात करें तो ऐसे खाताधारकों के लिए तीन बार तक जमा करना मुफ्त होगा, लेकिन अगर ग्राहक चौथी बार पैसा जमा करते हैं, तो उन्हें 40 रुपये का भुगतान करना होगा। वहीं, जन धन खाताधारकों को इसमें थोड़ी राहत मिली है, उन्हें जमा करने पर कोई शुल्क नहीं देना होगा, लेकिन निकासी पर 100 रुपये का भुगतान करना होगा।

3. रेलवे ट्रेनों के टाइम टेबल में बदलाव करेगी

भारतीय रेलवे देशभर की ट्रेनों का टाइम टेबल बदलने जा रहा है। पहले, ट्रेनों का टाइम टेबल 1 अक्टूबर से बदलने का समय निर्धारित किया गया था, लेकिन कुछ कारणों से इसे आगे बढ़ाते हुए 31 अक्टूबर को अंतिम रूप दिया गया है। इस तिथि के बाद यानी एक नवंबर से एक नई समय सारिणी लागू हो जाएगी। इसके बाद 13 हजार यात्री ट्रेनों और 7 हजार मालगाड़ियों के समय में बदलाव करेंगे। देश में चलने वाली लगभग 30 राजधानी ट्रेनों का समय भी 1 नवंबर से बदल जाएगा।


4. तेजस एक्सप्रेस चंडीगढ़ से नई दिल्ली के बीच चलेगी

तेजस एक्सप्रेस 1 नवंबर को छोड़कर हर बुधवार को चंडीगढ़ से नई दिल्ली के लिए चलेगी। ट्रेन नंबर 22425 नई दिल्ली-चंडीगढ़ तेजस एक्सप्रेस नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से प्रत्येक सोमवार, मंगलवार, गुरुवार, शुक्रवार, शनिवार, रविवार को सुबह 9.40 बजे चलेगी और दोपहर 12.40 बजे चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन पहुंचेगी। इसी तरह, ट्रेन संख्या 22426 चंडीगढ़ - नई दिल्ली तेजस एक्सप्रेस भी उसी दिन दोपहर 2.35 बजे चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन से चलेगी और शाम 5.30 बजे नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पहुंचेगी।


5. इंडेन गैस ने बुकिंग नंबर बदल दिया

अगर आप इंडेन ग्राहक हैं, तो अब से आप पुराने नंबर पर गैस बुक नहीं कर पाएंगे। Indane ने अपने LPG ग्राहकों को अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर गैस बुक करने के लिए एक नया नंबर भेजा है। इसके जरिए आप गैस रिफिल के लिए सिलेंडर बुक कर सकते हैं। इंडियन ऑयल ने बताया कि पहले एलपीजी की बुकिंग के लिए देश के विभिन्न क्षेत्रों के लिए अलग-अलग मोबाइल नंबर थे। अब देश की सबसे बड़ी पेट्रोलियम कंपनी ने सभी सर्किलों के लिए एक ही नंबर जारी किया है, इसका मतलब है कि अब इंडेन गैस के ग्राहकों को देशभर में एलपीजी सिलेंडर बुक करने के लिए 7718955555 पर कॉल या एसएमएस भेजना होगा।

6. एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम बदलेंगे

बता दें कि राज्य की तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर के दाम तय करती हैं। कीमतें भी बढ़ सकती हैं और राहत भी मिल सकती है। ऐसे में 1 नवंबर को सिलेंडर की कीमतों में बदलाव किया जा सकता है। अक्टूबर में, तेल कंपनियों ने वाणिज्यिक सिलेंडर की कीमत में वृद्धि की।


7. MSP योजना केरल में लागू होगी

केरल सरकार ने सब्जियों का आधार मूल्य तय कर दिया है। इसके साथ, केरल सब्जियों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) तय करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है। सब्जियों की यह न्यूनतम या आधार कीमत उत्पादन की लागत से 20 प्रतिशत अधिक होगी। राज्य के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन (सीएम पी। विजयन) ने कहा कि इस योजना को 1 नवंबर से लागू किया जाएगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER