महाराष्ट्र / हर अस्पताल से एक जवाब- बेड खाली नहीं, बेटा बोला, पिता को इंजेक्शन देकर ही मार दो

Zoom News : Apr 16, 2021, 12:04 PM
महाराष्ट्र के चंद्रपुर में कोरोना ऑउट ऑफ कंट्रोल हो गया है। जिले में मेडिकल व्यवस्था पूरी तरह चरमरा हुई है। किसी भी अस्पताल में बेड खाली नहीं है। जिसकी वजह से परिजन मरीज को एंबुलेंस में लेकर दर दर की ठोकरें खा रहे है, चंद्रपुर के आस पास के निजी हो या सरकारी किसी भी अस्पताल में बेड खाली नहीं है। ऐसे में लोग अब अस्पताल में बेड की तलाश में पड़ोसी राज्य तेलंगाना तक पहुंच रहे हैं। लेकिन वहां भी अस्पतालों हाल दूसरे राज्यों की तरह ही है। एक बेटा पिछले दो दिनों से अपने पिता को एंबुलेंस लेकर इधर, उधर भटक रहा था लेकिन उसे कहीं बेड नहीं मिला। परेशान होकर बेटे को मार्मिक गुहार लगानी पड़ी कि अगर बेड नहीं है तो मेरे पिता को इंजेक्शन देकर ही मार दो। 

महाराष्ट्र के चंद्रपुर के रहने वाले 71 साल के बुजुर्ग एंबुलेंस में ऑक्सीजन लगाए अस्पतालों के चक्कर काट रहे थे, उन्हें कोरोना हुआ है, जिले के साथ साथ पड़ोसी राज्स में भी वेंटिलेटर बेड उन्हें अब तक नहीं मिल सका है। जिसकी वजह से उनका इजाल नहीं हो सका है और वो एंबुलेंस में जिंदगी और मौत की जंग लड़ रहे हैं।  परिजन इलाज के लिए उन्हें कहीं भी लेकर जाता हैं हर अस्पताल से एक ही जबाव मिलता है बेड खाली नहीं है। 

मरीज के पुत्र सागर नारशेट्टीवार का कहना है कि वो अपने पिता को लेकर पिछले तीन दिनों से दर दर की ठोकरें खा रहे हैं। लेकिन सरकारी और निजी अस्पतालों में उनके पिता को बेड नहीं मिल पाया है। हम लोग एंबुलेंस में तेलंगाना के मंचेरियाल तक गए वहां भी उन्हें बेड नहीं मिला। परेशान होकर वापस चंद्रपुर में कोविड अस्पताल के सामने एंबुलेंस खड़ी कर प्रशासन से मदद की गुहार लगा रहे हैं।  उनके मरीज को अस्पताल में जगह मिले। परिजन परेशान है न तो उन्हें बेड मिल रहा है और न ही वो इस हालत में हैं कि अपने मरीज को घर ले जा सकें। 

सागर ने बताया कि वो अपने पिता के इलाज के लिए महाराष्ट्र के साथ-साथ तेलंगाना में भी कई अस्पतालों के चक्कर काटे, लेकिन इलाज नहीं हो सका। हर तरफ हालात बेहद खराब हैं, पीड़ित अपने पिता को लेकर मुंबई से 850 किमी दूर चंद्रपुर भी पहुंचे, लेकिन मरीजों की तादाद अचानक बढ़ने से वहां भी स्वास्थ्य सुविधाएं बुरी तरह प्रभावित हो गईं। अस्पताल हों या फिर श्मशान घाट हर तरफ स्थिति बेहद खराब है। 

कोरोना वायरस की दूसरी लहर से पूरे देश को बेहाल करके रख दिया है, इसका सबसे ज्यादा असर महाराष्ट्र में देखने को मिल रहा है। हालात पर काबू पाने के मकसद से राज्य में कोरोना कर्फ्यू लगाया गया, लेकिन हालात इतने बदतर हो चुके हैं, जो दिल दहला देते हैं।  एक तरफ लोगों के मरने की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है तो दूसरी तरफ अस्पताल में मरीजों के इलाज के लिए जगह नहीं है। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER